Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Punjab National Bank: PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना! धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर!

Rohit Banchhor
4 March 2023 5:27 AM GMT
Punjab National Bank:
x

Punjab National Bank:

Punjab National Bank: नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए जरूरी सूचना सामने आई है. यदि आपका खाता भी PNB यानी पंजाब नेशनल बैंक में है तो एक बार जरूर इस अपडेट को ध्यान से पढ़ लीजिए। Punjab National Bank: दरअसल, बैंक के करोड़ों ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए पीएनबी (PNB) …

Punjab National Bank:
Punjab National Bank:

Punjab National Bank: नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए जरूरी सूचना सामने आई है. यदि आपका खाता भी PNB यानी पंजाब नेशनल बैंक में है तो एक बार जरूर इस अपडेट को ध्यान से पढ़ लीजिए।

Punjab National Bank: दरअसल, बैंक के करोड़ों ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए पीएनबी (PNB) ने चेक भुगतान का नया स‍िस्‍टम लागू क‍िया है. अब ग्राहकों के ल‍िए 5 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा के चेक भुगतान के ल‍िए पॉज‍िट‍िव पे स‍िस्‍टम (PPS) को जरूरी कर दिया गया है. यह बदलाव अगले महीने 5 अप्रैल से लागू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: First E-Gear Electric Bike Launch : सिंगल चार्ज में चलने वाली देश की पहली E-Gear बाइक हुई लांच, बजट फ्रेंडली है कीमत, जानें धासू फीचर…

Punjab National Bank: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंक ने ग्राहकों को चेक के माध्‍यम से क‍िसी भी फर्जी भुगतान से बचाने के लिए यह कदम उठाया है. पीएनबी (PNB) की तरफ से बयान में कहा गया क‍ि यह फैसला 5 अप्रैल, 2023 से लागू होगा. इससे पहले 10 लाख रुपये और इससे ज्‍यादा के चेक के पेमेंट के लिए पॉज‍िट‍िव पे स‍िस्‍टम (PPS) में चेक की ड‍िटेल देना जरूरी था.

Punjab National Bank: बयान में कहा गया कि पीपीएस भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की तरफ से व‍िकस‍ित की गई प्रणाली है. इसके तहत ग्राहकों को एक न‍िश्‍च‍ित राशि के चेक जारी करते समय जरूरी विवरण की पुष्टि करनी होती है.

जोखिम से बचने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा
Punjab National Bank: इन विवरण में खाता संख्या, चेक नंबर, चेक अल्फा कोड, जारी करने की तारीख, राशि और लाभार्थी का नाम शामिल है. इससे बड़ी राशि के चेक का भुगतान करते समय किसी भी जोखिम से बचने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है. बैंक ने कहा कि ग्राहक शाखा कार्यालय, ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या एसएमएस बैंकिंग के जरिए चेक विवरण देकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

सुविधा का फायदा उठाना खाताधारक के मर्जी पर
Punjab National Bank: आरबीआई (RBI) के गाइडलाइन के अनुसार PNB ने पहले 1 जनवरी, 2021 से CTS समाशोधन में प्रस्तुत 50,000 रुपये और इससे ज्‍यादा के चेक के लिए PPS पेश किया था. आरबीआई की तरफ से यह भी कहा गया था क‍ि इस सुविधा का फायदा उठाना खाताधारक के मर्जी पर है. बैंक इसे 5 लाख और इससे ज्‍यादा के चेक के लिए जरूरी बनाने पर विचार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Urfi Javed First Date: ‘पत्थर-बोरे’ की ड्रेस पहनकर पहली डेट पर जाना चाहती हैं उर्फी! कहा- हो सकता है अंत में वो भी उतर जाए…देखें ये लेटेस्ट VIDEO

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम (What is Positive Pay System)
Punjab National Bank: पीपीएस भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित सिस्टम है. इसके त‍हत ग्राहकों को एक न‍िश्‍च‍ित राशि के चेक जारी करते समय जरूरी डीटेल्स जैसे अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा कोड, जारी करने की तारीख,अमाउंट और लाभार्थी का नाम आदि रिकंफर्म करने की जरूरत होती है. इसमें ग्राहक को ये सभी ड‍िटेल बैंक को मुहैया करानी होती हैं.

Next Story