Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

India vs Australia 3rd Test: क्या ओवरकॉन्फिडेंस ने डूबा दी टीम इंडिया की लुटिया? जानिए इंदौर में टीम इंडिया की हार के ये 5 बड़े कारण?

Rohit Banchhor
3 March 2023 6:18 AM GMT
India vs Australia 3rd Test:
x

India vs Australia 3rd Test:

India vs Australia 3rd Test: इंदौर: इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया को करारी हार झेलनी पड़ी, जिसके बाद खिलाड़ियों को भी काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा. इंदौर टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया. रोहित ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 76 रनों का टारगेट दिया था, …

India vs Australia 3rd Test:
India vs Australia 3rd Test:

India vs Australia 3rd Test: इंदौर: इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया को करारी हार झेलनी पड़ी, जिसके बाद खिलाड़ियों को भी काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा. इंदौर टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया. रोहित ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 76 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बना ली है.

India vs Australia 3rd Test: जब भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था, तो मैच देखने आए फैन्स को उम्मीद थी कि उनकी टीम बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब होगी… लेकिन सारे सपने टूट गए. पहली इनिंग्स तो दूर, दोनों पारियों को मिलाकर तीन सौ रन भी नहीं बना पाई. टीम इंडिया की हार की कई वजहें रहीं. तो चलिए 5 प्रमुख कारणों को जानते हैं…

ये भी पढ़ें: Ajab-Gajab : 20 साल की लड़की ने 6 महीने में रचाई तीन शादी, बनी चर्चा का विषय, जानें पूरा मामला…

1. टॉप ऑर्डर फ्लॉप: भारतीय बल्लेबाज इस पूरे मैच में रन बनाने के लिए जूझते रहे. विराट कोहली, शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों का बुरा हाल रहा. पिछले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन कर रहे रोहित शर्मा से कुछ ज्यादा ही उम्मीद थीं, लेकिन वह दोनों पारियों में नाकाम रहे.

2. नाथन लायन का खौफ: मुकाबले से पहले ऑफ-स्पिनर नाथन लायन को लेकर भी काफी बातें कही जा रही थीं. इस मुकाबले में यह देखने को भी मिला और लायन ने टीम इंडिया की कमर तोड़ के रख दी. नाथन लायन ने पहली पारी में सिर्फ तीन विकेट लिए थे, लेकिन दूसरे पारी में उनका खौफ भारतीय बल्लेबाजों पर दिखा और उन्होंने कुल आठ विकेट चटकाए. लायन ने मैच में 11 विकेट हासिल किए और प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

3. पिच का भी रहा रोल: टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन में पिच का भी अहम रोल रहा. पहले ही दिन से पिच पर काफी टर्न मिल रहा था और बल्लेबाज बेबस नजर आए. हालांकि पिच ऐसी भी नहीं थी कि बैटिंग ना की जा सके. उस्मान ख्वाजा, चेतेश्वर पुजारा जैसे बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाकर दिखााया कि इस पिच पर भी बैटिंग की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: “जज्बे को सलाम”: कॉलेज में स्टडी के साथ ही फुटपाथ पर भेल की दुकान लगाकर बेरोजगारों के लिए मिसाल बनीं छत्तीसगढ़ की ये 2 बेटियां, जानिए इनकी पूरी दास्तां?

4. जडेजा-अश्विन और अक्षर बल्ले से फेल: नागपुर और दिल्ली टेस्ट मैच में इन तीनों खिलाड़ियों ने अच्छी बैटिंग करके भारत को संकट से उबारने में मदद की थी. लेकिन इस मुकाबले में ये बल्ले से चल नहीं पाए. अश्विन और जडेजा ने गेंद से जरूर कमाल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 197 रनों पर समेटने में अहम रोल निभाया.

5. अति उत्साह ले डूबा: भारतीय टीम ने दिल्ली और नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच में धमाकेदार जीत हासिल की थी और खिलाड़ियों का उत्साह चरम पर था. ऐसे में ज्यादा आत्मविश्वास भी खिलाड़ियों को ले डूबा. अब भारत 9 मार्च से शुरू हो रहे आखिरी टेस्ट को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी.

Next Story