Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, कई इमारतों को नुकसान, दहशत में लोग…

Sharda Kachhi
6 Feb 2023 3:07 AM GMT
Earthquake
x

तुर्किए ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नूर्दगी से 23 किलोमीटर पूर्व की ओर यह झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई। हालांकि, नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने भूकंप की तीव्रता 7.5 बताई है। अब किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है। भूकंप आने की …

Earthquakeतुर्किए ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नूर्दगी से 23 किलोमीटर पूर्व की ओर यह झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई। हालांकि, नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने भूकंप की तीव्रता 7.5 बताई है। अब किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

भूकंप आने की वजह?
Earthquake: भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

READ MORE : Sidharth-Kiara Wedding Update : सिद्धार्थ-कियारा 6 फरवरी को नहीं बल्कि इस दिन करेंगे शादी, जैसलमेर में लेंगे सात फेरे, जाने पूरा शेड्यूल

भूकंप की तीव्रता
रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं किए जाते। रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोजाना दर्ज किए जाते हैं।इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हम महसूस नहीं करते।

वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं जो पूरी दुनिया में एक साल में करीब 6,200 बार रिक्टर स्केल पर दर्ज किए जाते हैं। इन झटकों को महसूस किया जाता है और इनसे घर के सामान हिलते नजर आते हैं। हालांकि इनसे न के बराबर ही नुकसान होता है।

Next Story