Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : आदर्श नरवा मिशन के प्रति जागरूक कर ग्रामीणों को अभियान से जोड़ने के लिए प्रचार प्रारंभ...

Rohit Banchhor
3 Feb 2023 4:26 PM GMT
CG News
x

बैकुंठपुर-एमसीबी, एसके मिनोचा। CG News आदर्श नरवा विकास कार्य के लिए जनजागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार प्रारंभ कर दिया गया है। इसके लिए प्रत्येक चयनित स्थल की ग्राम पंचायतों में स्थानीय जनों को जल संचयन व संरक्षण के लिए जागरूक करने के लिए विशेष तौर रैली का आयोजन प्रारंभ कर दिया गया है। यह रैली …

CG News

बैकुंठपुर-एमसीबी, एसके मिनोचा। CG News आदर्श नरवा विकास कार्य के लिए जनजागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार प्रारंभ कर दिया गया है। इसके लिए प्रत्येक चयनित स्थल की ग्राम पंचायतों में स्थानीय जनों को जल संचयन व संरक्षण के लिए जागरूक करने के लिए विशेष तौर रैली का आयोजन प्रारंभ कर दिया गया है। यह रैली जागरूकता के साथ जन-जन तक जल के संरक्षण के महत्व को पहुंचाने का कार्य कर रही है। साथ ही आदर्श नरवा मिशन कार्य के लिए विशेष तौर पर डिजाइन किए गए बड़े और पक्के नागरिक सूचना पटल भी तैयार किए गए हैं।

Read More : CG News : धरसींवा विधानसभा के छत्तीसगढ़ मिडिया एशोसियेशन के अध्यक्ष बने रोहित

इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला पंचायत कोरिया की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता जैन ने बताया कि सुराजी ग्राम योजना के तहत कोरिया एवं एमसीबी जिले में आदर्श नरवा विकास का कार्य कराया जा रहा है। इस कार्य को अलग पहचान देते हुए जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशानुरूप कोरिया एवं एमसीबी जिले के प्रत्येक विकास खण्ड में चिन्हांकित नरवा के लिए प्रचार प्रसार के साथ ही इसकी शुरुआत की जा रही है। कोरिया एवं एमसीबी जिले के पांचों जनपदों में एक एक चयनित नालों के विकास कार्य के लिए प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तावों को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की जा रही है।

CG News

जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि आदर्श नरवा मिशन कार्य आरंभ के साथ ही इस मिशन से प्रत्येक ग्रामीण को जोड़ने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन संबंधित ग्राम पंचायतों में किया जा रहा है। इसकी शुरूआत सोनहत जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत ओदारी, बोड़ार और कुशहा से की गई है। यहां बड़ी संख्या में ग्रामीणों को नरवा विकास का महत्व समझाते हुए इस जल संरक्षण संवर्धन कार्य से प्रत्येक ग्रामीण को जोड़ने के लिए रैली का आयोजन किया गया। इस जागरूकता रैली में ग्राम पंचायत के सरपंच, उपसरपंच, वार्ड पार्षद, तकनीकी सहायक, ग्राम रोजगार सहायक सहित अन्य ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए।

Read More : CG News : प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के संबंध में ग्रामीणों को दी गयी आवश्यक जानकारी, 150 से अधिक ग्रामीण रहे मौजूद

ग्राम पंचायत ओदारी, बोड़ार और कुशहा से होकर बहने वाले पनिकाबुड़ा नाले को सोनहत जनपद के आदर्श नरवा मिशन के लिए चयनित किया गया है। इसकी कुल लंबाई 4 किलोमीटर 600 मीटर में जलसंरक्षण के कुल 26 कार्य प्रस्तावित किए गए है। यहां कुल 707 हेक्टेयर भूमि को उपचारित करने के लिए कुल 1 करोड़ 96 लाख रूपए की लागत राशि खर्च की जाएगी। कोरिया एवं एमसीबी जिलों में चयनित आदर्श नरवा मिशन के कुल पांच नालों की कुल लंबाई 18 किलोमीटर से ज्यादा है तथा इनका कैचमेंट एरिया कुल 3 हजार 226 हेक्टेयर है।

CG News

इन नालों में कुल 275 अलग अलग कार्य प्रस्तावित किए गए हैं जिनकी कुल लागत 5 करोड़ 23 लाख रूपए है। इन पांच नालों के विकास कार्य के लिए पूरे कैचमंट एरिया का सर्वे कराकर कार्ययोजना बना ली गई है। इनमें एरिया ट्रीटमेंट सहित अनेक कार्य होंगे और इससे नालों को पुनर्जीवित कर बारहमासी जलस्रोतों का आकार दिया जाएगा। इनके प्रस्तावित कार्यों का व्यापक प्रचार करने के उद्देष्य से आठ गुणा दस फीट उंचे बड़े आकार के नागरिक सूचना पटल भी बनाए जा रहे है ताकि हर किसी को इस व्यापक जनअभियान के प्रति जागरूक किया जा सके।

Next Story