CG News : निजी मेडिकल कॉलेजों में MD-MS और MBBS की फीस में हुई बढ़ोतरी, विनियामक समिति की बैठक के बाद फैसला

रायपुर। CG News : शुक्रवार को प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति की बैठक हुई। इसमें तीनों कॉलेजों के निरीक्षण और ऑडिट आदि की जांच के बाद शुल्क वृद्धि के प्रस्तावों पर चर्चा हुई। छत्तीसगढ़ में निजी मेडिकल कॉलेजों में MD-MS और MBBS की फीस अंतिम रूप से तय कर दी गई है। इस साल यह शुल्क बढ़ा है। मेडिकल कॉलेजों में MD-MS पाठ्यक्रमों की सालाना फीस अधिकतम 9.98 लाख रुपए तय हुई है। वहीं MBBS पाठ्यक्रमों के लिए अधिकतम फीस 7.99 लाख रुपए होगी। यह पिछले सत्र से करीब 25 फीसदी ज्यादा है।

Read More : CG News : अग्रवाल युवा मंडल द्वारा रिश्तों का मांझा का सफल आयोजन, पतंग सजाओ प्रतियोगिता में लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति की शुक्रवार को बैठक हुई। इसमें तीनों कॉलेजों के निरीक्षण और ऑडिट आदि की जांच के बाद शुल्क वृद्धि के प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इस दौरान पड़ोसी राज्यों में निजी कॉलेजों में इन्हीं पाठ्यक्रमों की फीस पर भी बात हुई। इसमें छत्तीसगढ़ की प्रति व्यक्ति आय को भी ध्यान में रखा गया। इसके आधार पर सालाना फीस को अंतिम रूप से तय कर दिया गया।

संस्थानों को कहा गया है जो शुल्क निर्धारित किया गया है वह संपूर्ण फीस है। यूनिफार्म, लैबोरेट्री, आईडी कार्ड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद, एनएसएस, भवन, फर्नीचर, उपकरण आदि मदों में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा। छात्रावास और ट्रांसपोर्टेशन विद्यार्थियों के लिए वैकल्पिक होगा। उसमें भी बिना लाभ-हानि के आधार पर फीस तय होगी।

Back to top button