Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips For Good Sleep : अगर रातों में बार-बार खुलती है नींद और सुबह आती है आलस, तो अपनाएं ये सिंपल वास्तु टिप्स, उठते ही आएगी एनर्जी...

Sharda Kachhi
28 Dec 2022 2:22 AM GMT

Vastu Tips For Good Sleep : व्यस्त दिनचर्या और बदलती लाइफस्टाइल ने हम सभी के स्वास्थ्य पर गहरा असर डाला है, जिसका प्रभाव हमारी नींद पर भी देखने को मिलता है. व्यक्ति सोचता है कि वह दिन भर कड़ी मेहनत करें और रात में अच्छे से सोए लेकिन अगर जब उसे अच्छी नींद ही ना …

Vastu Tips For Good Sleep

Vastu Tips For Good Sleep : व्यस्त दिनचर्या और बदलती लाइफस्टाइल ने हम सभी के स्वास्थ्य पर गहरा असर डाला है, जिसका प्रभाव हमारी नींद पर भी देखने को मिलता है. व्यक्ति सोचता है कि वह दिन भर कड़ी मेहनत करें और रात में अच्छे से सोए लेकिन अगर जब उसे अच्छी नींद ही ना मिले तो उसका पूरा दिन खराब गुजरता है. अच्छे काम और अच्छी सेहत के लिए नींद का सही समय तक आना काफी जरूरी होता है. एक स्वस्थ शरीर को लगभग 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किसी कारणवश रातों में बार-बार नींद खुलती है और इसके कारण पूरा दिन भर आलस भरा गुजरता है, जिससे काम में व्यक्ति का सही तरीके से मन नहीं लग पाता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे कहीं ना कहीं वास्तु दोष भी जिम्मेदार हो सकता है? आप भी नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है. तो आइयें आपको बताते है अच्छी और गहरी नींद लाने के लिए वास्तु टिप्स.

साफ-सुथरा हो बेड
वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आपको नींद आने में दिक्कत हो रही है तो इसके लिए आपका बेड का साफ सुथरा होना भी बहुत जरूरी है. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके बेड पर चादर और ब्लैंकेट यहां-वहां बिखरे ना हो. इन्हें ठीक तरीके से तह कर कर व्यवस्थित जगह पर रखें. आपका व्यवस्थित बेड आपको अच्छी और गहरी नींद लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

READ MORE : Money Saving Bikes In India : बढ़ती महंगाई के दौर में ये Bikes है फायदे का सौदा, देगी गजब की माइलेज, फीचर्स भी उड़ा देंगे होश

समय-समय पर बदलते रहें तकिया कवर
लगातार एक ही तकिया इस्तेमाल करने से हमारे शरीर का ऑयल और हमारे शरीर का पसीना उसके कवर पर चिपक जाता है, जिसके कारण कई हानिकारक बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं. जिनसे हमारी नींद में खलल उत्पन्न हो सकता है. समय-समय पर तकिया कवर बदलते रहें और उन्हें धोकर फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आप के बेडरूम में अटैच बाथरूम है तो हमेशा उसका दरवाजा बंद करके ही रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बाथरूम का दरवाजा कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए. बाथरूम से हमारे बेडरूम में नकारात्मकता बढ़ने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा अपने बाथरूम को हमेशा साफ और स्वच्छ रखें साथ ही इस्तेमाल करने के बाद बाथरूम का दरवाजा बंद कर दें.

कैसा हो बेडरूम का रंग
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में पेस्टल रंगों का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. ये रंग आपकी आंखों को आराम पहुंचाते हैं. जैसे गुलाबी, हरा, पीला, क्रीम कलर, मिट्टी कलर इदि. वहीं आप बेडरूम में ग्रे, ब्राउन या भड़कीले रंग करने से बचें.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story