Begin typing your search above and press return to search.
Corona Cases

Corona Breaking : तय हुई नेजल वैक्सीन की कीमत, जाने प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में कितने में मिलेगी वैक्सीन...

Sharda Kachhi
27 Dec 2022 9:02 AM GMT
Corona Breaking
x

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है। जिसमें अब इंजेक्शन के अलावा नाक द्वारा दी जाने वाली दवा को भी हरी झंडी मिल गयी है। हालांकि, अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी। अब इसे कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी …

Corona Breaking

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है। जिसमें अब इंजेक्शन के अलावा नाक द्वारा दी जाने वाली दवा को भी हरी झंडी मिल गयी है। हालांकि, अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी। अब इसे कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिल गई है। जिसके बाद iNNOVACC अब CoWin पर उपलब्ध है, जिसकी कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपए तय की गई है। वहीं सरकारी अस्पतालों में यह 325 रुपए में उपलब्ध होगी। जानकारी के मुताबिक नेजल वैक्सीनेशन जनवरी के चौथे सप्ताह में शुरू किया जाएगा।

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) की कीमत 800 रुपये + 5 प्रतिशत जीएसटी होगी. बताया जा रहा है कि सरकार ने नेजल वैक्सीन की कीमत तय की है और बूस्टर डोज तौर पर मंजूरी दे दी है। वहीं, सरकारी सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत 325 रुपये तय की गई है, हालांकि फिलहाल यह वैक्सीन सिर्फ प्राइवेट सेंटर्स पर ही मिलेगी। बता दें कि कंपनी प्राइवेट सेंटर्स पर इस वैक्सीन की कीमत 1200 रुपये रखना चाहती थी, लेकिन सरकार ने इसकी कीमत 800 रुपये तय की है। इस वैक्सीन का वैज्ञानिक नाम BBV154 है और भारत बायोटेक ने इसे iNCOVACC नाम दिया है।

नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) अभी तक लगाई नहीं जा रही है, हालांकि सरकार से कोविन पोर्टल पर लिस्ट करने की मंजूरी मिल गई है। कुछ ही दिनों में यह वैक्सीन कोविन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी और इसे बुक किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह तक वैक्सीन के प्राइवेट सेंटर्स पर पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद लोग इसे ले सकेंगे।

READ MORE : School Closed till 15th January : अब 31 नहीं 15 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जारी हुआ आदेश, इसलिए लिया गया फैसला…

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) की मंजूरी मिलने के बाद यह 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। 18 साल से ऊपर के लोग, जिन्होंने अब तक बूस्टर डोज नहीं लिया है वो इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं। बता दें कि इससे पहले भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और कोवोवैक्स, रूसी वैक्सीन स्पुतिनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लोगों को दी जा रही थी।

नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) इंट्रा नेजल (Intranasal) यानी नाक के जरिए ड्रॉप डालकर इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर दिया जाएगा। वैक्सीन की 2-2 ड्रॉप नाक के दोनों छेद में डाली जाएगी। बता दें कि इस वैक्सीन को लगाने में किसी तरह का दर्द नहीं होगा।

Next Story