Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

7th pay commission : नए साल में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार करने जा रही महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान

Sharda Kachhi
27 Dec 2022 7:49 AM GMT
7th pay commission
x

नई दिल्ली.7th pay commission :  केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नए साल की शुरुआत में सरप्राइज मिलने की संभावना है। संभावना है कि 2023 में महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का पहला दौर जनवरी 2022 की बढ़ोतरी की तुलना में बेहतर होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA जनवरी 2022 में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी …

7th pay commission

नई दिल्ली.7th pay commission : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नए साल की शुरुआत में सरप्राइज मिलने की संभावना है। संभावना है कि 2023 में महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का पहला दौर जनवरी 2022 की बढ़ोतरी की तुलना में बेहतर होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA जनवरी 2022 में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया था। 2022 की दूसरी बढ़ोतरी में DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह आंकड़ा 38 प्रतिशत हो गया।

7th pay commission अब, लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट्स को मुताबिक 2023 की पहली DA वृद्धि दीवाली 2022 के आसपास की घोषणा के हिसाब से ही 4 प्रतिशत के बढ़ने की संभावना है। इसका मतलब यह होगा कि 7वें वेतन आयोग के नियमों के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 42 प्रतिशत DA दर बढ़ सकती है। इस तरह की बढ़ोतरी से 48 लाख कर्मचारियों के साथ-साथ 68 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) के रूप में बड़ी राहत मिलेगी।

READ MORE :Happy Birthday Salman Khan : किंग खान के साथ सलमान ने सेलिब्रेट किया अपना 57वां जन्मदिन, घर के बाहर उमड़ा फैंस का हुजूम, देखें वीडियों…

7th pay commission : जनवरी DA की बढ़ोतरी, जिसकी मार्च 2023 में औपचारिक रूप से घोषणा होने की संभावना है, के 3-5 प्रतिशत के आंकड़े के आसपास रहने की उम्मीद थी। लेकिन अब मीडिया की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़ा 4 प्रतिशत रहने वाला है। नए साल में डीए बढ़ोतरी के अगले दौर से पहले एक बड़ा बदलाव हुआ है। श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा DA गणना के मौजूदा फॉर्मूले को एक नए फॉर्मूले से बदलने की तैयारी है।

7th pay commission : नए फॉर्मूले के साथ DA बढ़ोतरी के बेस ईयर में बदलाव किया गया है। सरकार ने 7वें वेतन आयोग के नियमों के तहत 1963-65 की पुरानी सीरीज बेस ईयर से बदले हुए बेस ईयर के साथ वेज रेट इंडेक्स (WRI-Wage Rate Index) की नई सीरीज जारी की है।

Next Story