Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

E Shram Card : फिर शुरू हुआ ई-श्रम योजना, यहां जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से लेकर इससे मिलने वाले सभी फायदे...

naveen sahu
16 Dec 2022 1:42 PM GMT
E Shram Card : फिर शुरू हुआ ई-श्रम योजना, यहां जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से लेकर इससे मिलने वाले सभी फायदे...
x

नई दिल्ली। E Shram Card : असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले देश के करोड़ों लोगों के लिए मोदी सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। केंद्र सरकार ने कामगरों के हितों को ध्यान में रखते हुए ई-श्रम (e Shram) पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद से श्रमिकों …

नई दिल्ली। E Shram Card : असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले देश के करोड़ों लोगों के लिए मोदी सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। केंद्र सरकार ने कामगरों के हितों को ध्यान में रखते हुए ई-श्रम (e Shram) पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद से श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराना शुरू कर दिया है।

श्रम मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब तक इस पोर्टल पर 2 करोड़ से अधिक श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इस योजना की मदद से सभी श्रमिकों को एक श्रम कार्ड प्रदान किया जा रहा है, जो उनके लिए काफी फायदेमंद है।

दरअसल श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भारत के असंगठित गरीब मजदूर के परिवारों की मदद करने के लिए ई-श्रम योजना 2022 की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे-छोटे मजदूरों को उनके स्किल्स के आधार पर रोजगार मुहैया कराना है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए व्यक्ति को सरकार के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसमें असंगठित में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति, जिसे ESIC और EPFO का लाभ नहीं मिलता है, अपना पंजीकरण करा सकता है।

Read More : CG Crime : नकबजनी के आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, सोने-चांदी के जेवर बरामद…

ई-श्रम कार्ड के लाभ
1) इसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों को लागू करना है जो श्रम और रोजगार मंत्रालय और अन्य परस्पर जुड़े मंत्रालयों के जरिए लागू है।
2) जिस व्यक्ति के पास ई-श्रम कार्ड है, वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख के दुर्घटना बीमा कवर का हकदार है. ऐसे में उन्हें लाखों के बीमा का फायदा भी मिलता है।
3) ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाए रखेगा।
4) इस योजना के तहत दिए जाने वाले सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से सीधे असंगठित श्रमिकों तक पहुंचाए जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

  • आधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाएं।
  • होम पेज पर दिख रहे रजिस्टर ऑन ई-श्रम (Register on E-shram) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
  • 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें।
  • ओटीपी दर्ज करें, जिसके बाद ई-श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को उसमें भरें।
  • एक बार सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपका रजिस्ट्रेशन संपन्न हो जाएगा।

Next Story