Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : कलेक्टर ने ली पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक, लापरवाही बरतने पर संबंधितों पर होगी कार्रवाई...

Rohit Banchhor
18 Oct 2022 12:56 PM GMT
CG News
x

कोरिया, एसके मिनोचा। CG News कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत नम्रता जैन, जनपद पंचायत सीईओ तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। Read More : CG News : खारून नदी में युवक की …

CG News

कोरिया, एसके मिनोचा। CG News कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत नम्रता जैन, जनपद पंचायत सीईओ तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Read More : CG News : खारून नदी में युवक की लाश मिलने से क्षेत्र में फैली सनसनी, पुलिस जांच में जुटी…

कलेक्टर लंगेह ने शासन की महत्वपूर्ण योजना गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा गौठानों में आजीविका मूलक गतिविधियों का नियमित रूप से संचालन सुनिश्चित करें जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की शासन की मंशा को पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी जनपद सीईओ गोबर खरीदी तथा वर्मी कम्पोस्ट निर्माण तथा विक्रय पर फोकस करें।

CG News

उन्होंने इस लिए जिलास्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान निरीक्षण के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा आगामी शुक्रवार तक गौठानों का निरीक्षण कर लिखित प्रपत्र में कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत किये जाने कहा। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में लापरवाही पर संबंधितों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

Read More : CG News : बैरक के दूसरे माले से गिरी हवलदार की मौत, बीमारी के चलते था परेशान…

बैठक में सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी तथा गोधन न्याय योजना की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गयी। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि नरवा विकास कार्यों में तेजी लाएं जिससे भूजल संरक्षण और संवर्धन में तथा सिंचाई सुविधा में वृद्धि हो सके। उन्होंने ग्रामपंचायतवार फिल्ड विजिट कर रोजगार के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए।

CG News

जिले में स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिले में सामुदायिक तथा व्यक्तिगत शौचालयों के बारे में जानकारी ली एवं सोखता गढ्ढा निर्माण किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर लंगेह ने उपस्थित सभी अधिकारियों को ग्राम पंचायत की विभिन्न योजनाओं के तहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

Read More : CG News : दिवाली से पहले किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा उपहार,किसानों के खातों में ट्रांसफर किया भुगतान राशि…

रीपा योजनांतर्गत गतिविधियों के संचालन पर हुई चर्चा
कलेक्टर लंगेह ने ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने शासन की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की कार्ययोजना का धरातल पर क्रियान्वयन जल्द सुनिश्चित करें। चयनित रीपा स्थल चिन्हांकन पर आवश्यक आधारभूत संरचनाओं पर विशेष ध्यान दें, गतिविधियों के लिए पानी तथा बिजली की पर्याप्त व्यवस्था हो।

Next Story