Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

baby care tips : आपके बच्चे में भी है अंगूठा चूसने की आदत, तो अपनाएं ये ट्रिक, कुछ ही दिनों में आएगा बदलाव

naveen sahu
2 Oct 2022 10:23 AM GMT
baby care tips : आपके बच्चे में भी है अंगूठा चूसने की आदत, तो अपनाएं ये ट्रिक, कुछ ही दिनों में आएगा बदलाव
x

दिल्ली। baby care tips क्‍या आप अपने शिशु को मुंह में अंगुठा दबाए चूसते हुए देख तनाव में आ जाते हैं! यह आदत कहीं ना कहीं से बच्चों में आ जाती है और यह आमतौर पर बचपन में शुरू होती है। हालाँकि इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि …

दिल्ली। baby care tips क्‍या आप अपने शिशु को मुंह में अंगुठा दबाए चूसते हुए देख तनाव में आ जाते हैं! यह आदत कहीं ना कहीं से बच्चों में आ जाती है और यह आमतौर पर बचपन में शुरू होती है। हालाँकि इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंगूठा चूसने से शिशु सुरक्षित महसूस करता है। अगर आपको शिशु की अंगूठा चूसने की आदत छुड़ानी है तो इस उपाय को जरुर अपनाएं-

Read More : Skin care tips : आंखों के नीचे आ गए है डार्क सर्कल, तो लगाएं ये मास्क, कुछ ही दिनों में निखर जाएगी खूबसूरती

समझाए ये बात- उन्हें समझाएं कि अंगूठा चूसना अच्छी आदत नहीं है।

कीटाणुओं के बारे में बताएं- आप अपने बच्चे को उसके हाथों पर लगे कीटाणुओं के बारे में बताएं उन्हें समझाने की कोशिश करें। ऐसा करने से उनकी तबियत बिगड़ सकती हैं वहीं पेट में दर्द हो सकता हैं।

छोटी-छोटी गतिविधियों को नोटिस करें- बच्चे सोने के दौरान या टेलीविजन देखते समय अपने अंगूठे को चूसते हैं? आप अपने बच्चे के अंगूठा चूसने के समय को देखें और अगर यह टीवी देखते समय है, तो इसे कुछ मिनटों के लिए बंद कर दें।

सरहाना करें- अपने बच्चे के मुंह में अंगूठा न होने पर हर बार उसकी प्रशंसा करें या उसे इनाम दें। क्योंकि ऐसा करने से बच्चे इस आदत को छोड़ सकते हैं।

naveen sahu

naveen sahu

    Next Story