Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

MCB : गिरदावरी की अंतिम सूची का 1 अक्टूबर को होगा प्रकाशन, कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए ये निर्देश

naveen sahu
28 Sep 2022 5:50 PM GMT
MCB : गिरदावरी की अंतिम सूची का 1 अक्टूबर को होगा प्रकाशन, कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए ये निर्देश
x

MCB : कलेक्टर पीएस धु्रव ने मंगलवार को कलेक्टोरेट परिसर के सभाकक्ष में समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में सभी विभागों के कामकाज और शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को जनहित की योजनाओं और कार्यक्रमों में सजगता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने …

MCB : कलेक्टर पीएस धु्रव ने मंगलवार को कलेक्टोरेट परिसर के सभाकक्ष में समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में सभी विभागों के कामकाज और शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को जनहित की योजनाओं और कार्यक्रमों में सजगता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी की अंतिम सूची का प्रकाशन एक अक्टूबर को किया जाएगा।

जिसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि पर पर जिले के किसान संबंधित तहसील कार्यालयों में 1 से 10 अक्टूबर तक दावा-आपत्ति कर सकते हैं। कलेक्टर ने गिरदावरी के अंतिम सूची के प्रकाशन का गांवों में व्यापक प्रचार प्रसार और कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को जिले के गंभीर कुपोषित बच्चों और एनीमिक महिलाओं को कुपोषण से दूर करने के लिए निर्देश दिये।

कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री कलेक्टर कॉन्फ्रेंस के एजेंडे पर भी बिंदुवार अधिकारियों से जानकारी ली और एजेंडे से जुड़ी सभी अद्यतन जानकारियां जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व न्यायलय मे नामांतरण - बंटवारा प्रकरण, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, भूमिहीन कृषक मज़दूर योजना,धन्वन्तरी योजना, आत्मनांद स्कूलों के निर्माण कार्यों मे प्रगति की स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, अधिकारी-कर्मचारियों की कार्यालयों में समय पर उपस्थिति सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार जानकारी ली तथा जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।

गिरदावरी की अंतिम सूची का ग्राम पंचायत, तहसील कार्यालय और समितियों में किया जाएगा प्रकाशन
कलेक्टर ध्रुव ने बताया कि गिरदावरी कार्य पूर्ण कर खसरा एवं भुइंया साफ्टवेयर में प्रविष्टि के लिए 30 सितम्बर 2022 तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इसके पश्चात गिरदावरी की अंतिम सूची का प्रकाशन ग्राम पंचायत, तहसील कार्यालय और संबंधित समिति में 1 अक्टूबर को किया जाएगा। इसके पश्चात गिरदावरी की अंतिम सूची में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर संबंधित किसान 1 से 10 अक्टूबर तक तहसील कार्यालय में दावा-आपत्ति कर सकते हैं।

Read More : MCB : इन वार्डों में फिर पहुंची विधायक जायसवाल की स्कूटी, जान रहे लोगों की समस्या, कर रहे निदान

कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को दावा-आपत्ति के प्राप्त आवेदनों का निर्धारित समय सीमा में प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने 1 अक्टूबर को प्रकाशित होने वाले गिरदावरी के अंतिम सूची का ग्राम पंचायतों, तहसील कार्यालय और संबंधित समिति में प्रकाशन कराते हुए कोटवारों के माध्यम से जमीनी स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करते हुए पंचनामा भी कराने के निर्देश दिए हैं।

गोधन न्याय योजना के कार्यों की हुई समीक्षा
बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी गौठानों में अनिवार्य रूप से गोधन खरीदी कराये जाने के निर्देश दिए है तथा जिले में गोधन न्याय योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों को गौठानवार मानिटरिंग करने के निर्देश दिए है।

इसके साथ ही उन्होंने बैठक में वर्मी कम्पोस्ट की उपलब्धता, अब तक हुए गोबर खरीदी, गोबर विक्रेताओं की संख्या बढ़ाने आदि महत्वपूर्ण बिंदूओं पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। जनदर्शन मे प्राप्त आवेदन का जल्द निराकरण करने निर्देश दिया - कुल 03 आवेदन प्राप्त हुए सम्बंधित अधिकारी को जल्द निराकरण कर आवेदनकर्ता को भी निराकरण की स्थिति अवगत कराने को कहा।

कलेक्टर ने धान खरीदी के संबंध में ली बैठक
कलेक्टर ध्रुव ने समय-सीमा की बैठक के पश्चात धान खरीदी के संबंध में बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि धान खरीदी का कार्य शासन का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए सभी संबंधित अधिकारी जिले के धान खरीदी केन्द्रों का समय पूर्व निरीक्षण करते हुए धान खरीदी केन्द्रो में साफ-सफाई, कम्प्यूटर की व्यवस्था, धान का बारिश से बचाव की व्यवस्था, बारदानों की उपलब्धता सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें।

बैठक में कलेक्टर ने संवेदनशील धान खरीदी केन्द्रों की जानकारी ली तथा आवश्यकता अनुसार उचित कार्यवाही करने का निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी तहसीलदारों को अपने क्षेत्रों के धान खरीदी केन्द्रों का जानकारी रखने तथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर नियमानुसार तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समिति के ऑपरेटरों की भी बैठक लेकर आवश्यक निर्देश देने कहा। बैठक में अनुविभागीय अधि (रा.) मनेन्द्रगढ़ नयनतारा सिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर अभिलाषा पैकरा, डिप्टी कलेक्टर सी एस पैकरा, डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार भगत, सर्व जिला स्तरीय तथा ब्लॉक स्तरी अधिकारीगण उपस्थित थे।

Next Story