Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Krishna Janmashtami : जन्माष्टमी में भगवान श्री कृष्ण की कृपा पाने जरूर करें ये काम, मिलेगी सुख-समृद्धि और सफलता...

Sharda Kachhi
17 Aug 2022 2:01 AM GMT
Krishna Janmashtami
x

नई दिल्ली, Krishna Janmashtami : हिन्दू धर्म में भगवान श्री कृष्ण के भक्तों की कमी नहीं है, श्री कृष्ण को भगवान विष्णु के पूर्णावतार माने जाने वाले श्रीकृष्ण की पूजा का बहुत ज्यादा महत्व है क्योंकि उनकी पूजा और भक्ति जीवन से जुड़े सभी भय को दूर करके सुख-समृद्धि और सफलता दिलाने वाली …

Krishna Janmashtami

नई दिल्ली, Krishna Janmashtami : हिन्दू धर्म में भगवान श्री कृष्ण के भक्तों की कमी नहीं है, श्री कृष्ण को भगवान विष्णु के पूर्णावतार माने जाने वाले श्रीकृष्ण की पूजा का बहुत ज्यादा महत्व है क्योंकि उनकी पूजा और भक्ति जीवन से जुड़े सभी भय को दूर करके सुख-समृद्धि और सफलता दिलाने वाली मानी गई है.

मान्यता है कि सच्चे मन से साधना और सुमिरन करने मात्र पर भगवान श्री कृष्ण अपने भक्तों को बचाने के लिए दौड़े चलते आते हैं. यही कारण है कि उनके भक्तों को भाद्रपद मास के कृष्णपक्ष में पड़ने वाले जन्माष्टमी पर्व का पूरे साल इंतजार बना रहता है. सभी सुखों को दिलाने और कामनाओं को पूरा करने वाले जन्माष्टमी व्रत को सफल बनाने के लिए आपको क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए आइए जानते हैं.

READ MORE :CG : प्रेस क्लब राजनांदगांव के कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री भूपेश, पत्रकारों को आबंटित आवासीय भू-खण्ड के विकास के लिए 1.80 करोड़ रूपए प्रदाय करने की घोषणा की

जन्माष्टमी पर जरूर करें ये काम

जन्माष्टमी के पावन पर्व पर भगवान श्री कृष्ण की पूजा करते समय उन्हें उनकी प्रिय चीजें जैसे मोरपंख, गाय के दूध से बनी खीर, पंचामृत, मिठाई, मक्खन आदि अवश्य चढ़ाएं.

जन्माष्टमी पर पूजा करते समय शंख का प्रयोग अवश्य करें और इसी के माध्यम से अपने लड्डू गोपाल को स्नान कराएं.

लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय तुलसी दल अवश्य चढ़ाएं.

श्री कृष्ण की पूजा करने के बाद अपनी मनोकामना को मन में कहते हुए झूला जरूर झुलाएं.

जन्माष्टमी के पावन पर्व पर यदि संभव हो तो सारी उनके जन्म होने के खुशी में भजन, कीर्तन एवं जागरण करें.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट या ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story