Begin typing your search above and press return to search.
Article

Gharelu nuskhe : चींटियों से है परेशान, तो आजमाएं ये रामबाण नुस्खे, एक घंटे में घर से हो जाएंगी गायब…

naveen sahu
8 Aug 2022 12:13 PM GMT
Gharelu nuskhe : चींटियों से है परेशान, तो आजमाएं ये रामबाण नुस्खे, एक घंटे में घर से हो जाएंगी गायब…
x

रायपुर। Gharelu nuskhe बरसात के मौसम में नमी की वजह से चीटियों का सामना करना पड़ता हैं। जिसके कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चीटियां अपने साथ कई प्रकार की जीवाणु अपने साथ लाते हैं। जिसकेर चलते चीटियों के काटने से एलर्जी या तेज दर्द होता है। इनसे छुटकारा पाने …

रायपुर। Gharelu nuskhe बरसात के मौसम में नमी की वजह से चीटियों का सामना करना पड़ता हैं। जिसके कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चीटियां अपने साथ कई प्रकार की जीवाणु अपने साथ लाते हैं। जिसकेर चलते चीटियों के काटने से एलर्जी या तेज दर्द होता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर बाजार से कई तरह के कीटनाश्क भी लाते हैं लेकिन इससे फायदा होने के बजाए नुकसान भी हो सकता है। बच्चों वाले घरों में कैमिकल वाले कीटनाश्कों का ज्यादा खतरा होता है। तो ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे बताने जा रहे जिससे आप आसानी से चीटियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Read More : Kitchen Tips : अगर पनीर को फ्राई करने के बाद भी रखना है नर्म और मुलायम, तो अपनाए ये आसान घरेलु उपाय

नींबू : जब आप फर्श पर पोछा लगाएं तो पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर साफ करें। नींबू की गंध से चीटियां दूर भागती हैं। चींटी और चींटे को खट्टी और कड़वी चीजें पसंद नहीं होती।

नमक : चींटियां नमक से भागती हैं। घर के कोने के पास या जहां चीटियां आती हैं वहां नमक छिड़क दें। साधारण नमक का इस्तेमाल करें, ये प्राकृतिक तौर पर चींटियों से छुटकारा दिलाने का सस्ता तरीका है।

काली मिर्च : चींटियों को मीठा जितना पसंद है, कड़वा उतना ही नापसंद है। इसलिए घर में कोने पर काली मिर्च का छिड़काव भी कर सकते हैं। काली मिर्च को पानी में घोल कर घर के प्रवेश क्षेत्रों पर स्प्रे कर सकते हैं।

Read More : Vastu Tips : सुबह उठकर कभी न देखें इन चीज़ों को, झेलने पड़ सकते हैं कई नुकसान…

तेज पत्ता : चीटियों को घर से निकालने के लिए सूखे तेज पत्ते का पाउडर बनाकर इसे अलमारी, कोनों और जहां से चीटियां आ सकती हैं, वहां छिड़क दें।

कपूर : दरवाजों और खिड़कियों के आसपास कपूर रखने से भी चीटियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

लहसून : चीटियां लहसून की गंध से दूर भागती हैं, इसलिए लहसून को पीसकर रस निकाल लें और जगह-जगह छिड़क दें।

Next Story