Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Friendship Day 2022 : दोस्ती को समर्पित आज का दिन, जानें कब हुई फ्रेंडशिप डे शुरुआत, क्या इसके पीछे का इतिहास...

Sharda Kachhi
7 Aug 2022 2:42 AM GMT
Friendship Day 2022
x

नई दिल्ली, Friendship Day 2022 : जीवन में दोस्तों का क्या महत्व होता है उसे किसी शब्द में बयां नहीं किया जा सकता है, दोस्त जीवन के हर सुख और दुःख में साथ होता है. जीवन में कुछ भी परेशानी होती है तो इंसान सब से पहले अपने दोस्तों को ही पूछता है. …

Friendship Day 2022

नई दिल्ली, Friendship Day 2022 : जीवन में दोस्तों का क्या महत्व होता है उसे किसी शब्द में बयां नहीं किया जा सकता है, दोस्त जीवन के हर सुख और दुःख में साथ होता है. जीवन में कुछ भी परेशानी होती है तो इंसान सब से पहले अपने दोस्तों को ही पूछता है. एक सच्चा दोस्त हमेशा अपने दोस्त के मुसीबत में साथ देता है. वैसे तो दुनिया में अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है. ज्यादातर देशों में फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को ही मनाया जाता है. कुछ देशों जैसे भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे राज्य फ्रेंडशिप डे अगस्त माह के पहले रविवार को मनाते हैं. फ्रेंडशिप डे के सेलिब्रेशन की तैयारियों के बीच ये जानना जरूरी है कि आखिर इसके पीछे की कहानी क्या है. फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं इस दिन के बारे में सबकुछ.

Friendship Day की शुरुआत कब हुई

Friendship Day को लेकर कई तरह की कहानियां चलन में है. फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत परागुआ से होना बताया जाता है. इन्हीं में एक कहानी के अनुसार World Friendship Day का विचार पहली बार साल 1958 में Dr Ramon Artemio Bracho को आया. उन्होंने इस आइडिया को अपने दोस्तों के साथ शेयर किया. जिसके बाद दोस्तों ने वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड (World Friendship Crusade) नाम दिया और ऐसे इसकी शुरुआत हुई.पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की थी.

READ MORE :Vastu Tips : सुबह उठकर कभी न देखें इन चीज़ों को, झेलने पड़ सकते हैं कई नुकसान…

अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे-

दोस्ती और लगाव के इस रूप को देख कर अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाने का फैसला लिया। धीरे धीरे ये दिन प्रचलन में आ गया और भारत समेत अन्य कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा।

फ्रेंडशिप डे का महत्व

हर व्यक्ति की जीवन में कोई न कोई दोस्त जरूर होता है। दोस्ती की न तो उम्र होती है और न ही लिंग व राष्ट्रभेद। दोस्ती की भावना विश्वास, एकजुटता और खुशहाली को प्रोत्साहित करती है। ऐसे में दोस्ती का महत्व जितना जरूरी है, उतना ही इस महत्व को हर दोस्त को महसूस कराना। इसलिए हर साल दोस्ती दिवस मनाया जाता है।

Next Story