Kalinga University में योग और ध्यान सत्र का आयोजन संपन्न, योगगुरु के रुप में धनंजय कुमार जैन रहे उपस्थित

Kalinga University

 

रायपुर। Kalinga University में ‘‘योग और ध्यान सत्र” का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम फार्मेसी संकाय के द्वारा आयोजित की गई थी। उक्त वेबिनार में मुख्य वक्ता और प्रशिक्षक के रुप में कलिंगा विश्वविद्यालय के सहा. प्राध्यापक और योगगुरु के रुप में विख्यात डॉ. धनंजय कुमार जैन उपस्थित थें।

उक्त सत्र को संबोधित करते हुए डॉ. धनंजय कुमार जैन ने बताया कि योग और ध्यान के माध्यम से विद्यार्थियों में छात्रों में एकाग्रता बढ़ती है। सत्र का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को ‘‘इनर फार्मेसी और इनर मेडिसिन” के बारे में बताना और जागरूक करना था। इस सत्र में योगगुरु डॉ. जैन के द्वारा वर्तमान समय में विभिन्न पहलुओं, परिवर्तनों और गतिविधियों के बारे में बताया गया, जो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से निर्मित आंतरिक और प्रतिरोधक शक्ति को जगाने में मदद करते हैं।

Read More : Kalinga University की विद्यार्थी वर्षा ध्रूव को एनसीसी के सर्वश्रेष्ठ कैडेट अवार्ड से किया गया सम्मानित, कमांडिंग ऑफिसर ने नगद और प्रशस्ति पत्र किया प्रदान…

 

डॉ. धनंजय कुमार जैन की उपस्थिति में छात्रों द्वारा कई अलग-अलग योग मुद्राओं का अभ्यास किया गया। विद्यार्थियों को अभ्यास किए जा रहे प्रत्येक आसन के महत्व और प्रभावों के बारे में बताया गया। इस सत्र के माध्यम से विद्यार्थियों को योग को अपने दैनिक जीवन में एक आदत के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्यक्रम में फार्मेसी विभाग के 80 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभागिता की।

सत्र का संचालन संचालन विश्वविद्यालय के सहा. प्राध्यापक श्री प्रांजुल श्रीवास्तव ने किया, जबकि धन्यवाद एवं आभार ज्ञापन फार्मेसी विभाग के प्राचार्य डॉ. संदीप प्रसाद तिवारी और विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता डॉ. चंद्रकांत शर्मा ने किया। उक्त आयोजन में फार्मेसी विभाग के सुदीप मंडल, रजनी यादव, दीपेन्द्र सोनी, खुशबू गुप्ता, सृष्टि नामदेव और सौरभ शर्मा सहित विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और प्राध्यापक भी उपस्थित थे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button