Sawan somwar : सावन के तीसरे सोमवार को ऐसे करें शिवजी को प्रसन्न, बरसेगी महादेव की कृपा, कष्टों का होगा निवारण

Sawan somwar

रायपुर। Sawan somwar इस साल सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई से हो चुकी है और आज सावन का तीसरा सोमवार है। हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। मान्यता है कि सावन मास भगवान शिव का सबसे प्रिय मास है और इस पूरे महीने हर तरफ हरियाली खिल उठती है। इस मास में भगवान शिव की आराधना करने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। सावन मास की शुरुआत ही विष्कुंभ और प्रीति जैसे शुभ योग के साथ हो रही है। सावन मास में भगवान शिव की पूजा करने के लिए ये योग काफी खास माने गए हैं। सावन मास में शिवलिंग का रुद्राभिषेक करने का भी विशेष महत्व है। तो चलिए जानते हैं कि आज शिव जी को कैसे प्रसन्न किया जाए।

Read More : Sawan Somwar fasting Tips : व्रत के दौरान इन चीजों का करे सेवन, दिनभर रहेंगे ऊर्जावान, नहीं लगेगी थकान

 

गोमूत्र
गोमूत्र को हमारे धर्म शास्‍त्रों में सबसे शुद्ध पदार्थ माना गया है और पूजापाठ के कार्यों में इसका विशेष रूप से प्रयोग होता है। अगर आपके घर में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो सावन में रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें तथा गुग्गुल का धूप दें। इससे आपके घर से सभी प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है और शिवजी का वास होता है।

काले तिल
सावन में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निपट कर समीप स्थित किसी शिव मंदिर में जाएं और भगवान शिव का जल से अभिषेक करें और उन्हें काले तिल अर्पण करें। इसके बाद मंदिर में कुछ देर बैठकर मन ही मन में ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे मन को शांति मिलेगी और नए कार्य संपन्‍न करने की ऊर्जा प्राप्‍त होगी।

Read More : Sawan somwar : वर्षों बाद सावन सोमवार में बन रहा विशेष संयोग, व्रत रखने पर मिलेगा लाभ, जानिए काम है पहला सोमवार

 

केसर और दूध
यदि आपके घर में पुत्र या पुत्री के विवाह में अड़चन आ रही है तो सावन के महीने में इस उपाय को करके आप इस बाधा को दूर कर सकते हैं। सावन में रोज शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाएं। इससे जल्दी ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं।

गरीबों को भोजन
सावन में गरीबों को भोजन कराएं, इससे आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी तथा पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी। इसके साथ ही रोज नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं। इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और मन प्रसन्न रहेगा।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button