Monsoon Tips : बारिश के कारण कपड़ो के नमी और गंध से है परेशान, तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा रिजल्ट

Monsoon Tips

रायपुर। Monsoon Tips वैसे तो बारिश के मौसम में बाढ़ और कीचड़ की समस्या तो रहती हैं ही लेकिन इसके आलावा एक और गंभीर समस्या रहती हैं जिस पर बहुत कम लोगो का ध्यान जाता हैं। हम बात कर रहे हैं नमी के कारण कपड़ो से आने वाले दुर्गन्ध के बारे में। बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में नमी बढ़ जाती है। जी हाँ और ऐसे में धूप के अभाव में सीलन की गंध हमें चिड़चिड़ा कर देती है। हालाँकि आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं जिससे इससे छुटकारा पाया जा सकता है। आइए बताते हैं आपको इसके बारे में।

Read More : Monsoon Tips : आप भी मानसून में गोलगप्पे खाने के है शौकीन, तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बिमारी

 

  • ऐसा होने पर आप कपड़ों की अलमारी में एक छोटी कटोरी में कॉफी रख सकते हैं, इससे कुछ समय बाद दुर्गन्ध कम हो जाएगी। जी हाँ और यहां नेप्थलीन बॉल्स का भी प्रयोग कर सकते हैं। जी दरअसल ऐसा करने से नमी के कीड़ों से छुटकारा मिलेगा।
  • घर के कोनों, धूप के अभाव वाले कमरों और बाथरूम में हाइड्रोजन पैराक्सइड को पानी में मिलकर स्प्रे करना अच्छा रहेगा। इसके अलावा जहाँ भी दुर्गन्ध आ रही है वहां भी स्प्रे करें, कुछ समय बाद परिणाम सामने आने लगेगा।
  • आप सिरके और बेकिंग सोड़े का मिश्रण दुर्गन्ध दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसका घोल बनाकर एक बॉटल में भर लें और सीलन की दुर्गन्ध वाले स्थानों पर थोड़ा-थोड़ा स्प्रे करें।
  • आप लेवेंडर के तेल और लेमन ग्रास को पानी और थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर एक बॉटल में रख सकते हैं। जी दरअसल यह एक प्राकृतिक रूम फ्रेशनर का कार्य करता है और इसका स्प्रे काफी किफायती होगा।
  • वैसे तो कई बार बैडरूम में से सीलन की ज्यादा दुर्गन्ध आती है, ऐसे में कपूर का दिया जलाकर सावधानीपूर्वक कुछ देर उस जगह रखें। इससे दुर्गन्ध दूर हो जाएगी। आप भीमसैनी कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button