Monsoon Tips : आप भी मानसून में गोलगप्पे खाने के है शौकीन, तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बिमारी

Monsoon Tips

 

रायपुर। Monsoon Tips वैसे तो ज्यादार लोग गोलगप्पे खाने के बड़े शौकीन होते हैं। वही बरसात के मौसम में गोलगप्पे खाने के अपने ही मजे हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन दिनों खतरनाक बीमारी टाइफाइड होने की बड़ी वजह गोलगप्‍पा बना हुआ है? जी हाँ, मिली जानकारी के तहत टाइफाइड हाइजीन और खान-पान से जुड़ी हुई बीमारी है, जो बारिश में तेजी से बढ़ती है।

जानकारी के लिए बता दें कि कुछ समय पहले नेपाल के काठमांडू और तेलंगाना के कुछ जगहों पर गोलगप्‍पे पर रोक लगा दिया गया हैं क्योंकि इसे खाकर हजारों की तादाद में लोग टाइफाइड से संक्रमित हो गए थे। जी दरअसल ‘पानी पूरी डिजीज’ के नाम से मशहूर टाइफाइड दरअसल साल्मोनेला टाइफी नामक खतरनाक बैक्टीरिया के कारण होता है। अगर टाइफाइड का इलाज सही समय पर ना हुआ तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है और थकान, पीली त्वचा, खून की उल्टी और इंटर्नल ब्लीडिंग भी हो सकती है। ऐसा होने से किसी की जान तक जा सकती है।

Read More : Monsoon Tips : मानसून में भूलकर भी न करे इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ता है बुरा असर, पढ़े पूरी खबर

 

कैसे होता है संक्रमण

एंटीबायोटिक उपचार के बाद भी अगर टाइफाइड से ठीक हुआ इंसान लोगों के संपर्क में आता है तो भी वो लोगों को संक्रमित कर सकता है। जी दरसल क्रोनिक कैरियर्स के रूप में इन लोगों में टाइफाइड का लक्षण नहीं रहता लेकिन इनके टॉयलेट से लोगों में संक्रमण हो सकता है। जी हाँ और अगर संक्रमित इंसान टॉयलेट के बाद अच्‍छी तरह से हाथ नहीं धो रहा और भोजन या पीने के पानी को छू रहा है तो इससे अन्‍य लोगों को भी आसानी से टाइफाइड हो सकता है।

इस तरह टाइफाइड से करें बचाव

  • खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ को अच्छी तरह साफ करें।
  • बाहर से आने के बाद हाथ पैर को साबुन से साफ करें।
  •  खांसते छींकते वक्त मुंह पर रूमाल रखें।
  •  चेहरे को बार बार छूने से बचें।
  • स्‍ट्रीट फूड में पानी वाली चीजें ना खाएं।
  •  गोलगप्‍पे से दूर रहें।
  •  बाहर की ठंडी चीजें ना खाएं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button