Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

आखिर क्यों जरुरी है शरीर के लिए जिंक? इन फूड्स से कमी कर सकते है दूर

yuvraj
8 Dec 2023 5:35 AM GMT
आखिर क्यों जरुरी है शरीर के लिए जिंक? इन फूड्स से कमी कर सकते है दूर
x
स्वस्थ जीवन के लिए शरीर का सेहत बेहतर रखना है। शरीर को हेल्दी बनाने के लिए खान - पान में कंट्रोल करना है बहुत जरुरी।

Healthy Foods: स्वस्थ जीवन के लिए शरीर का सेहत बेहतर रखना है बेहद जरुरी। शरीर को हेल्दी बनाने के लिए खान - पान में कंट्रोल करना है बहुत जरुरी। हमारे शरीर को बहुत तरह के विटामिन्स और मिनरल्स चाहिए होता है जो हमारे शरीर को दिन भर के लिए टिका के रखता है जिंक भी एक ऐसा बहुत जरुरी तत्व होता है जिसका हमारे जीवन में जरुरी है डॉ - लोग भी यही सलाह देते है की आपको हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट को फॉलो करें।शरीर में मौजूद सभी पोषक तत्व जहां हमें स्वस्थ बनाते हैं, तो वहीं इनकी कमी कई गंभीर समस्याओं की वजह भी बन सकती है।

जिंक इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है, जो एक मिनरल है, जिसका इस्तेमाल शरीर द्वारा संक्रमण से लड़ने और कोशिकाओं के निर्माण के लिए किया जाता है। साथ ही यह चोट-घावों को ठीक करने और डीएनए बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसकी कमी से शरीर को काफी नुकसान भी होता है। ऐसे में आप इन फूड्स से अपने शरीर में जिंक की कमी पूरी कर सकते हैं।


रेड मीट - रेड मीट जिंक का एक बढ़िया सोर्स है। अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है, तो आप लैम्प मीट, बीफ, पोर्क और पोल्ट्री को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

सीड्स - कद्दू के बीज, हैम्प सीड्स, तिल के बीज और अलसी के बीज में भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है। आप इन बीजों को नाश्ते की तरह खा सकते हैं या फिर स्मूदी, दही और सलाद में मिलाकर अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स - डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर और दही में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी होने पर आप इन डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सब्जियां - सब्जियां भी हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती है। जिंक की कमी पूरी करने के लिए आप कुछ सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। शतावरी, केल, मटर और पालक जैसी सब्जियां आपकी दैनिक जिंक की जरूरत को पूरा करने में मदद करती हैं।

नट्स - मूंगफली, बादाम, पाइन नट्स और काजू जैसे नट्स जिंक का शानदार स्त्रोत होते हैं। अपने आहार में नट्स को शामिल करके जिंक और अन्य आवश्यक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट - अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं, तो इससे भी जिंक की कमी दूर कर सकते हैं। खासकर डार्क चॉकलेट में अन्य हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट के साथ जिंक भी शामिल होता है। ऐसे में जिंक की कमी दूर करने के लिए गहरे रंग की चॉकलेट चुनें, जिसमें कोको का प्रतिशत ज्यादा हो।

Next Story