Begin typing your search above and press return to search.
Weather

मौसम अपडेट: IMD का कहना है, भारत से मानसून पूरी तरह चला गया है

TCP 24 News
20 Oct 2023 6:03 AM GMT
मौसम अपडेट: IMD का कहना है, भारत से मानसून पूरी तरह चला गया है
x
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 15 अक्टूबर की सामान्य तारीख के चार दिन बाद आज भारत से पूरी तरह वापस चला गया। यह सामान्य तिथि से आठ दिन बाद 25 सितंबर को देश से हटना शुरू हुआ था।

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 15 अक्टूबर की सामान्य तारीख के चार दिन बाद आज भारत से पूरी तरह वापस चला गया। यह सामान्य तिथि से आठ दिन बाद 25 सितंबर को देश से हटना शुरू हुआ था।

आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून तक केरल में अपनी शुरुआत करता है और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। यह 17 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से वापस जाना शुरू कर देता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस चला जाता है। “दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 19 अक्टूबर को वापस आ गया है। देश के शेष हिस्सों में, “आईएमडी ने एक बयान में कहा। इसमें कहा गया है कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वी/उत्तरपूर्वी हवाओं के शुरू होने के साथ, अगले तीन दिनों में इस क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून वर्षा गतिविधि शुरू होने की संभावना है। हालांकि, सामान्य तौर पर पूर्वोत्तर मॉनसून का शुरुआती चरण कमजोर रहने की संभावना है। भारत में अल नीनो की मजबूत स्थिति के बीच चार महीने (जून-सितंबर) के मानसून सीजन में "औसत से कम" संचयी वर्षा दर्ज की गई - 868.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) की तुलना में 820 मिमी। आईएमडी ने कहा कि सकारात्मक कारकों, मुख्य रूप से हिंद महासागर डिपोल (आईओडी) और मैडेन-जूलियन ऑसिलेशन (एमजेओ) ने अल नीनो स्थितियों के कारण हुई कुछ कमी को कम किया और "लगभग सामान्य" वर्षा हुई। 2023 से पहले, भारत में लगातार चार वर्षों तक मानसून के मौसम में "सामान्य" और "सामान्य से ऊपर" वर्षा दर्ज की गई थी। एलपीए के 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत के बीच वर्षा को सामान्य माना जाता है

अल नीनो स्थितियां - दक्षिण अमेरिका के पास प्रशांत महासागर में पानी का गर्म होना - भारत में कमजोर मानसूनी हवाओं और शुष्क परिस्थितियों से जुड़ी हैं। आईओडी को अफ्रीका के पास हिंद महासागर के पश्चिमी हिस्सों और इंडोनेशिया के पास महासागर के पूर्वी हिस्सों के बीच समुद्र की सतह के तापमान में अंतर से परिभाषित किया गया है। एमजेओ एक बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय अशांति है जो उष्णकटिबंधीय अफ्रीका में उत्पन्न होती है और पूर्व की ओर बढ़ती है, जो आमतौर पर 30 से 60 दिनों तक चलती है। यह बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में संवहन बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

Next Story