Begin typing your search above and press return to search.
Weather

दिल्ली-NCR में चढ़ेगा पारा, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने शहर का हाल

TCP 24 News
17 Oct 2023 7:38 AM GMT
दिल्ली-NCR में चढ़ेगा पारा, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने शहर का हाल
x
दिल्ली-NCR में चढ़ेगा पारा, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने शहर का हाल

Weather Forecast Today 2023: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में सोमवार रात को झमाझम बारिश हुई. जिससे अचानक तापमान गिर गया और लोगों को ठंड का अहसास होने लगा. इससे पहले सोमवार को दिन में उत्तर भारत के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश और ओलावृष्टि हुई जिससे लोगों को दिन में ही सर्दी लगने लगी. उसके बाद देर रात एक बार फिर से बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया. इसके साथ ही पहाड़ों पर हुई बर्फबारी ने भी मैदानों का तापमान कम कर दिया. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई. जिससे मौसम ठंडा हो गया. उधर हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू-कश्मीर तक बर्फबारी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को भी मैदानी इलाकों में बारिश की आशंका बनी हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भी बारिश होने की आसार हैं. इसके सात ही पश्चिम से लेकर पूर्व तक तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. फिलहाल बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट आई है. मौमस विभाग के मुताबिक, पिछले चौबीस घंटों के दौरान तापमान 36.5 डिग्री से गिरकर 30.5 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है. जिसके अभी और गिरने की आसार हैं. आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को देश के उत्तर पश्चिम इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान बारिश होने की भी संभावना है. जिससे अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक रहने की उम्मीद है.

वहीं बुधवार यानी 18 अक्टूबर से मौसम साफ हो जाएगा. जिससे अधिकतम तापमान में इजाफा होगा लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी. 19 से 22 अक्टूबर तक आसमान साफ रहेगा और दिन में तेज धूप से एक बार फिर से गर्मी का अहसास होने लगेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तक रह सकता है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है. उधर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊंचा पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हुई. जिससे पारा नीचे लुढ़क गया. सोमवार को लद्दाख के द्रास में मौसम की पहली बर्फबारी दर्ज की गई. जिसके बाद न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री नीचे पहुंच गया. बर्फबारी से पुंछ और राजौरी जिलों से कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल रोड बंद हो गया. वहीं गुरेज-बांडीपोरा तथा कुपवाड़ा-करनाह मार्ग सोमवार को तीसरे दिन भी बंद रहा. कश्मीर में गुलमर्ग के अफरवट, साधना टाप, गुरेज, मर्गन टाप, पीर की गली के अलावा अन्य ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में चार से छह इंच तक बर्फबारी रिकॉर्ड की गई. वहीं उत्तराखंड में चारों धाम के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई. वहीं निचले क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ वर्षा दर्ज की गई. बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है. हालांकि कड़ाके की ठंड के बावजूद तीर्थ यात्रियों का उत्साह कम नहीं हुआ और तीर्थयात्री बर्फबारी का आनंद लेते दिखे

Next Story