Begin typing your search above and press return to search.
Weather

Good news for farmers : गांव-गांव में बनेंगे वेदर स्टेशन, किसानों को मिलेगी मौसम की एकदम सटीक जानकारी, जानें सरकार का मास्टरप्लान

TCP 24 News
16 Oct 2023 6:19 AM GMT
Good news for farmers : गांव-गांव में बनेंगे वेदर स्टेशन, किसानों को मिलेगी मौसम की एकदम सटीक जानकारी, जानें सरकार का मास्टरप्लान
x
किसानों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है। किसानों को मौसम की सटीक जानकारी पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश का कृषि विभाग एक अच्छी पहल शुरू कर रहा है।



Good news for farmers : नई दिल्ली : किसानों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है। किसानों को मौसम की सटीक जानकारी पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश का कृषि विभाग एक अच्छी पहल शुरू कर रहा है। इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश में गांव-गांव में किसानों तक मौसम की सटीक जानकारी पहुंचाने के लिए ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन और ऑटोमेटिक रेनगेज को स्थापित करने की योजना है।

Good news for farmers : मौसम व राजस्व विभाग से छूटे 55,570 ग्राम पंचायतों व 308 ब्लॉकों में इसको स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। यह पहल कृषि विभाग द्वारा शुरू की गई है। इस पूरी योजना का क्रियान्वयन केंद्र सरकार की सहायता से राज्य सरकार का कृषि विभाग करेगा। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बार में विस्तार से -

Good news for farmers : केंद्र सरकार की विंड्स यानी वेदर इनफॉर्मेशन नेटवर्क डाटा सिस्टम योजना के तहत ग्राम पंचायत में वेदर सिस्टम लगाने की योजना बनाई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के 826 विकासखंड और 57702 ग्राम पंचायतें हैं।

Good news for farmers : वहीं राजस्व विभाग 450 ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन 2000 ऑटोमेटिक रेनगेज स्थापित करेगा। सरकार की विंड्स योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी विकासखंड और प्रत्येक ग्रामपंचायत में ऑटोमेटिक रेनगेज लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Good news for farmers : इसको लेकर ग्राम पंचायतों और ब्लॉकों में इसकी स्थापना को लेकर चयन का काम शुरू हो गया है। विंड्स योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत और विकाशखंड में जो ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन और ऑटोमेटिक रेनगेज लगेंगे उनकी देखरेख की जिम्मेदारी पंचायत सेवक की होगी।

ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन को विकासखंड कार्यलय में लगाया जाएगा। वहीं ऑटोमेटिक रेनगेज को पंचायन भवनों की छतों पर लगाया जाएगा। इसको लेकर पंचायत राजस्व और ग्राम विकास व कृषि विभागों के राज्य मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे।

Next Story