Begin typing your search above and press return to search.
Weather

Aaj ka Mausam : राजधानी समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, और बढ़ सकता है ठण्ड का प्रकोप, जानिए मौसम का ताजा हाल

rohit banchhor
22 Dec 2023 6:00 AM GMT
Aaj ka Mausam : राजधानी समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, और बढ़ सकता है ठण्ड का प्रकोप, जानिए मौसम का ताजा हाल
x
Aaj ka Mausam : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अब ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है.



Aaj ka Mausam : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अब ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. आलम यह है कि दिल्ली-एनसीआर में अब कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यह तेजी से गिर रहे टेंपरेचर का ही असर है कि सुबह और शाम के समय सैर पर जाने वाले लोगों की संख्या में कमी देखी जा रही है.


Aaj ka Mausam : मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में शीतलहर चल रही है, जिसकी वजह से उत्तर भारत के राज्यों में ठिठुरन बढ़ी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का आगमन होने वाला है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव के कारण देश के ज्यादातर राज्यों में मौसम करवट लेगा और दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश और ठंड का मिलाजुला असर देखने को मिलेगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में आज यानी 22 दिसंबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्का कोहरा देखने को मिलेगा. आईएमडी ने बताया कि आज हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना है. इसके साथ ही कल यानी 23 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड में भी बारिश के आसार बन रहे हैं. पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी 22 से 24 दिसंबर तक मध्यम व हल्की बारिश की संभावना है.


मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली में शुक्रवार को बारिश के बाद टेंपरेचर में गिरावट आएगी. लेकिन शनिवार को टेंपरेचर में हल्की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. इसके साथ ही 23 दिसंबर को मिनिमम टेंपरेचर बढ़कर 9 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. दिल्ली में 27 दिसंबर तक सुबह में हल्के कोहरे की स्थिति बनी रहती है.

तापमान में तेजी से आएगी गिरावट

आपको बता दें कि दिसंबर का महीना खत्म होने को है, लेकिन दिल्लीवालों को अभी तक कड़ाके की ठंड का इंतजार है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में अब टेंपरेचर में तेजी के साथ गिरावट देखने को मिलेगी.

Next Story