Begin typing your search above and press return to search.
Uncategorized

Success Mantra : आज का काम कल पर टालने की बुरी आदत क्या आपमें भी है, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स, मिलेगी सफलता...

TCP 24 News
26 Oct 2023 4:48 PM GMT
Success Mantra : आज का काम कल पर टालने की बुरी आदत क्या आपमें भी है, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स, मिलेगी सफलता...
x
Success Mantra : आज का काम कल पर टालने की बुरी आदत क्या आपमें भी है, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स, मिलेगी सफलता...


Success Mantra : जीवन में सफलता हासिल करने के लिए हर व्यक्ति को अपनी कई बुरी आदतों को पीछे छोड़ना पड़ना है। ऐसी ही एक बुरी आदत होती है, आज का काम कल पर टालने की आदत। कई लोग अपनी इसी बुरी आदत की वजह से अपने जीवन में सफलता का स्वाद नहीं चख पाते हैं। अगर आपको भी लगता है कि आपके भीतर ये बुरी आदत है तो इन 5 टिप्स को अपनाने के बाद आप कभी अपना आज का कम कल पर टालने की गलती नहीं करेंगे।

सही लक्ष्य का चुनाव करें- कई बार व्यक्ति अपने लिए गलत लक्ष्य का चुनाव कर बैठता है। जिसकी वजह से उसे उल्टी दिशा में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और वो जल्दी हार मान लेता है। आज का काम कल पर टालने के पीछे यह भी एक बड़ी वजह हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि व्यक्ति अपने लिए हमेशा सही लक्ष्य का चुनाव करें, ताकि उसे हासिल करने में उसे विपरित दिशा में मेहनत न करनी पड़े।

बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बाटें- काम को टालने वाले लोग अक्सर अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाते रहते हैं, ताकि उनके पास किसी काम को न करने के लिए यह बहाना हमेशा बना रहे कि उनके पास बहुत काम था। अगर आप जीवन में सफलता हासिल करने के लिए अपनी यह आदत बदलना चाहते हैं तो अपने कार्य और लक्ष्य को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। इसके लिए सबसे पहले कठिन काम की जगह आसान काम करके खुद को व्यवस्थित करने का प्रयास करें। अगर आप पहले ही कठिन काम करने लग जाएंगे तो आप जल्दी बोर या थककर वो काम बीच में ही छोड़ देंगे।

पंद्रह मिनट का फॉर्मूला अपनाएं- काम टालने की आदत से निजात पाने के साथ जल्दी काम खत्म करने के लिए पंद्रह मिनट फॉर्मूला अपनाएं। कई बार काम मुश्किल होने की वजह से व्यक्ति उसे कल पर टालना चाहता है। लेकिन आप खुद को समझाएं कि ये काम करने में आपको सिर्फ 15 मिनट ही लगेंगे और काम शुरू करने के बाद टाइम पर ध्यान ना दें। आप देखेंगे कि आपका काम समय से खत्म हो रहा है।

अपनी ऊर्जा का समय पहचानें- आज का काम कल पर टालने की आदत को बदलने के लिए सबसे पहले इस बात का पता करें, कि आप कब सबसे ज्यादा मोटिवेटेड और अलर्ट रहते हैं। इसके बाद अपने दिन को उसी तरह से प्लान करें, ताकि आप इस टाइम को बेहतर तरीके से यूज कर सकें। उदाहरण के लिए, अगर आप एक मॉर्निंग पर्सन हैं, तो अपने उठने के तुरंत बाद आप सबसे मुश्किल काम को आसानी से कर पाएंगे। लेकिन वहीं अगर आप मॉर्निंग में ज्यादा एक्टिव नहीं रह पाते हैं, तो फिर आपसे उस काम को करने में गलती हो सकती है। ऐसे में आप सुबह उठकर कोई आसान काम करना शुरू कर दें।

खुद को रिवॉर्ड देना न भूलें- कई बार मुश्किल काम देखकर लोग जी चुराने लगते हैं और उस काम को जितना हो सके कल पर टालने की कोशिश करने लगते हैं। ऐसे में उस मुश्किल काम को भी छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर निपटाने की कोशिश करें। ऐसा करने पर खुद को मोटिवेट करने के लिए रिवॉर्ड देना न भूलें। अपनी किसी फेवरिट चीज के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करने की खुशी को सेलिब्रेट करें।

Next Story