Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

लगने लगी है हल्की-हल्की ठंड, अभी से डाइट में शामिल करें ये चीजें, शरीर रहती है हेल्थी…

TCP 24 News
24 Oct 2023 3:57 AM GMT
लगने लगी है हल्की-हल्की ठंड, अभी से डाइट में शामिल करें ये चीजें, शरीर रहती है हेल्थी…
x
लगने लगी है हल्की-हल्की ठंड, अभी से डाइट में शामिल करें ये चीजें, शरीर रहती है हेल्थी…

Trending Stories : सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। सुबह के समय गुलाबी ठंड महसूस होने लगी है, वहीं जैसे जैसे शाम होती है तो भी ठंड का एहसास होने लगता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी या जुकाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं क्योंकि मौसम में बदलाव होते ही आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करें जिससे आपकी इम्यूनिटा को बढ़ाने में मदद मिलती है।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिसको डाइट में शामिल करके आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रहते हैं।

इसके साथ ही इससे आपके शरीर को ताकत भी प्रदान होती है, तो चलिए जानते हैं सर्दियों में फिट और हेल्दी बने रहने के लिए आपको कौन से फूड्स खाने चाहिए।

बाजरा रोटी, ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खूब खाना पसंद करते हैं। बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए ये आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करती है। साथ ही बाजरे में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी मौजूद होता है। इससे सर्दी में आप फिट रहेंगे।

गार्लिक, लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में आप सर्दियों में लहसुन का सूप, चटनी या अचार डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। लहसुन के सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

ड्राई फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती हैं। इससे आपका शरीर गर्म बना रहता है जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे समस्या से बचे रहते हैं। ऐसे में आप बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट आदि को डाइट में शमिल कर सकते हैं।

जिंजर, अदरक भी बेहद गर्म होता है। इसके सेवन से विंटर में आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। इसको आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि के तौर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम में अदरक का रस बेहद कारगर होता है।

गुड़, गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके साथ ही गुड़ कई हेल्दी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जोकि विंटर में आपके शरीर को हेलदी रखते हैं। ऐसे में आप गुड़ की चाय या गुड़ के लड्डू आदि बनाकर खा सकते हैं।

Next Story