Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

PM Kisan Yojana : भूलकर भी किसान न करें ये गलतियां, वरना 15वीं किस्त में आ सकती है अड़चन!

TCP 24 News
26 Oct 2023 5:27 AM GMT
PM Kisan Yojana : भूलकर भी किसान न करें ये गलतियां, वरना 15वीं किस्त में आ सकती है अड़चन!
x
PM Kisan Yojana : राज्य सरकारें हों या फिर केंद्र सरकार, ये दोनों ही लगभग हर एक वर्ग के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाते हैं।



PM Kisan Yojana : राज्य सरकारें हों या फिर केंद्र सरकार, ये दोनों ही लगभग हर एक वर्ग के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाते हैं। इन योजनाओं पर हर साल काफी पैसे भी खर्च होते हैं। उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही ले लीजिए। केंद्र सरकार इस योजना का संचालन करती है और किसानों को इस योजना के जरिए लाभ पहुंचाया जाता है।

PM Kisan Yojana : लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है और इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। पर शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कुछ गलतियां हैं जिन्हें करने पर किसानों की किस्त अटक भी सकती है? तो चलिए जानते हैं ये गलतियां कौन सी हैं। अगली स्लाइड्स में आप इस बारे में जान सकते हैं...

इन गलतियों के कारण अटक सकती है किस्त:-

पहली गलती

अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्त न अटके, तो इसके लिए आपको भू-सत्यापन करवाना जरूरी है। नियमों के तहत जो किसान इसके लिए पात्र नहीं होगा या जो इस काम को नहीं करवाएगा, वो किस्त के लाभ से वंचित रह जाएगा।

दूसरी गलती

अगर आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपकी किस्त अटकना तय है। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को ये करवाना जरूरी है। आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर ये काम करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप बैंक से भी इस काम को करवा सकते हैं। वहीं, पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर भी आप ई-केवाईसी कर सकते हैं।

तीसरी गलती

PM Kisan Yojana : क्या आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक है? अगर नहीं, तो इस काम को जल्द से जल्द पूरा करवा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस काम के अधूरे रहने पर आपकी किस्त अटक सकती है। आधार को बैंक खाते से लिंक करवाने के लिए आप अपने बैंक में संपर्क कर सकते हैं।

Next Story