Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

GOOD NEWS : अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक-इन के लिए बैग से नहीं निकालने होंगे गैजेट, इस मशीन से हो जाएगा पूरा काम! जानिए

yuvraj
28 Nov 2023 10:22 AM GMT
GOOD NEWS :  अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक-इन के लिए बैग से नहीं निकालने होंगे गैजेट, इस मशीन से हो जाएगा पूरा काम! जानिए
x
GOOD NEWS : नई दिल्ली : यदि आप ब्लॉगर हैं या कंटेंट क्रिएटर्स हैं तो आपको एयरपोर्ट की चेक-इन का दर्द मालूम होगा।



GOOD NEWS : नई दिल्ली : यदि आप ब्लॉगर हैं या कंटेंट क्रिएटर्स हैं तो आपको एयरपोर्ट की चेक-इन का दर्द मालूम होगा। एयरपोर्ट पर सबसे बड़ी मुसीबत अपने लैपटॉप, मोबाइल जैसे गैजेट को निकालकर अलग से एक ट्रे में रखना और फिर से उसे पैक करना है, हालांकि अब आपको यह समस्या नहीं होगी।

GOOD NEWS : बंगलूरू के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (KIA) अब देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट बनने जा रहा है जहां सिक्योरिटी चेक में मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बैग से निकालकर ट्रे में नहीं रखना होगा। आप सीधे अपने बैग स्कैनिंग मशीन में रख सकेंगे।

GOOD NEWS : इसकी शुरुआत टर्मिनल-2 से जल्द ही होगी। इसका फायदा यह होगा कि सिक्योरिटी चेक में लगने वाले समय कम होगा और यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। यह पूरा काम कम्प्यूटर टोमोग्राफी एक्स-रे (CTX) मशीन की मदद से होगा। आइए समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर यह CTX कैसे काम करती है?

क्या है कम्प्यूटर टोमोग्राफी एक्स-रे (CTX)?

GOOD NEWS : किसी भी एयरपोर्ट पर 2D एक्स-रे स्कैनर का इस्तेमाल होता है, हालांकि इससे बैग में रखी सभी तरह की चीजों को स्कैन नहीं किया जा सकता। इसके विपरित CTX पूरी डीटेल के साथ स्कैन करता है। CTX मशीन का इस्तेमाल आमतौर पर मेडिकल के क्षेत्र में होता है। CTX मशीन की मदद से एचडी में 3D इमेज तैयार की जाती हैं।

GOOD NEWS : CTX मशीन बैग में रखी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस समेत किसी भी चीज का पता लगा सकती है। CTX मशीन की खास बात यह है कि स्कैनिंग के दौरान तस्वीरों को जूम करके भी देखा जा सकेगा। CTX स्कैनिंग का फायदा यह होगा कि बैग से गैजेट निकालर उसे स्कैन करने और फिर से पैक करने वाले समय में कमी आएगी।

Next Story