Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

क्या आपको भी 'Youtube' से पैसे कमाने है, पर आपका Followers बढ़ नहीं रहे? तो इन ट्रीक्स को जरूर अपनाये....

yuvraj
15 Dec 2023 4:33 AM GMT
क्या आपको भी Youtube से पैसे कमाने है, पर आपका Followers बढ़ नहीं रहे? तो इन ट्रीक्स को जरूर अपनाये....
x
आज के समय में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने लगे हैं. लोग YouTube चैनल बनाकर उससे अच्छी कमाई भी कर रहे हैं, लेकिन कॉम्पिटीशन के इस दौर में अब यह काम उतना आसान भी नहीं रह गया, जितना पहले था

Youtube Tips: आज के समय में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने लगे हैं. लोग YouTube चैनल बनाकर उससे अच्छी कमाई भी कर रहे हैं, लेकिन कॉम्पिटीशन के इस दौर में अब यह काम उतना आसान भी नहीं रह गया, जितना पहले था. ऐसे में आज हम आपको वो टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप अपने नए YouTube चैनल को तेजी से ग्रो कर सकते हैं तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि आप कैसे अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में…


Youtube अकाउंट पर रेगुलर करें पोस्ट - Youtube अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उस अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट करते रहें. उदाहरण के तौर पर देखें तो अगर आप एक वीक में 3 वीडियो पोस्ट करते हैं, तो आने वाले हर एक सप्ताह में कम से कम 3 वीडियो अपलोड करने चाहिए.

Youtube वीडियों में रखें नयापन - Youtube अकाउंट पर लगातार वीडियो अपलोड करने के बाद भी फॉलोअर्स की संख्या नहीं बढ़ रही है, तो जरूरी है कि आप अपने वीडियो में कुछ नयापन दिखाएं. ऐसे में यह नए व्यूअर्स को भी अट्रैक्ट करेगा. इस दौरान कंटेंट क्वालिटी पर भी ध्यान देना होगा.

शॉर्टस भी करें पोस्ट - अगर आप अपने Youtube अकाउंट्स को बेहतर रीच देने चाहते हैं, तो जरूरी है कि डेली Shorts पोस्ट करें. आजकल शॉर्ट्स को काफी पसंद किया जा रहा है. बहुत से लोग कई घंटे तक शॉर्ट्स देखते हैं.

लोगों से जुड़ने की कोशिश करें - Youtube अकाउंट्स पर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जुड़ने को कहें. साथ ही आप कमेंट करने को कहें और रिप्लाई का भी ऑप्शन दे सकते हैं. वीडियो में आप सब्सक्राइब और शेयर करने के लिए भी कह सकते हैं जिससे आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं.

ये गलतियां ना करें - कोशिश करें कि आप अपने कंटेंट को एचडी क्वॉलिटी में ही पोस्ट करें. खराब क्वालिटी का कंटेंट कोई देखना नहीं चाहता है. यानी आपको ऐसा कंटेंट डालना होगा जिसे लोग लगातार देखना चाहें. कई लोग ये गलती हर बार करते हैं कि हफ्ते 10 दिन में केवल एक-दो वीडियो ही डालते हैं. इसके बाद कई दिनों तक कुछ नहीं डालते हैं. अगर आपको यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने हैं और वीडियो वायरल कराना है तो कन्सिस्टन्सी बनाए रखनी होगी बिना थम्बनेल के कोई वीडियो या शॉर्ट्स अपलोड ना करें, बेहद जरूरी है कि आपकी वीडियो पर अट्रैक्टिव थम्बनेल हो जिसे देख कर लोग वीडियो प्ले करने के लिए खुद को रोक ना पाएं.

ऐसे होगी कमाई - यूट्यूब पर आपकी वीडियो से कमाई लाइक, कमेंट और वॉच टाइम के आधार पर होती है. यूट्यूब की पॉलिसी के मुताबिक आपके 1000 सब्सक्राइबर या इससे ज्यादा होने चाहिए. इसके अलावा आपके चैनल पर 4000 घंटे का व्यू टाइम होना चाहिए. यही नहीं आपके यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी 3 महीने में 10 लाख व्यू होना बेहद जरूरी है. अगर आप इस पॉलिसी के मुताबिक चलने में कामयाब हो जाते हैं तो आप इस प्लेटफॉर्म पर मोटी कमाई कर सकते हैं.

Next Story