Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

Astrology : ग्रह दोषों को दूर करने में कारगर है इन पेड़ों की जड़ें, पहनने से मिलते हैं कई चमत्कारी लाभ!

rohit banchhor
4 Dec 2023 3:06 AM GMT
Astrology : ग्रह दोषों को दूर करने में कारगर है इन पेड़ों की जड़ें, पहनने से मिलते हैं कई चमत्कारी लाभ!
x
Astrology : प्राचीन ग्रंथों और भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही पेड़ों के महत्व पर जोर दिया गया है।



Astrology : प्राचीन ग्रंथों और भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही पेड़ों के महत्व पर जोर दिया गया है। हम वनस्पति को अपने जीवन में किसी भी तरह से शामिल करते हैं तो वह हमारे लिए उपयोगी है। इसमें पेड़-पौधों की जड़, छाल और उनके रस आदि के उपयोग से कई ग्रह दोष दूर किए जाते हैं। हर ग्रह के लिए कुछ खास पेड़-पौधे होते हैं, जिनकी जड़ धारण करने से उन ग्रहों को शक्ति मिलती है और वे शुभ फल देने लगते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही पेड़ों की जड़ों के बारे में...

सूर्य-

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है तो सूर्य से संबंधित दोषों को दूर करने के लिए और सूर्यदेव की कृपा पानेके लिए बेलपत्र की जड़ को गंगाजल से धो कर लाल या गुलाबी कपड़े में बाजू में रविवार के दिन धारण करें।

चंद्रमा-

चंद्रदेव की कृपा पाने और उससे संबंधित दोषों को दूर करने के लिए सफेद कपड़े में खिरनी की जड़ को सोमवार के दिन धारण करें।

मंगल-

मंगल ग्रह की शुभता के लिए और इससे संबंधित दोषों को दूर करने के लिए अनंतमूल या खेर की जड़ को लाल कपड़े में मंगलवार के दिन धारण करें।

बुध-

बुध ग्रह से जनित दोषों को दूर करने एवं बुध ग्रह की कृपा पाने के लिए हरे कपड़े में विधारा की जड़ को बुधवार के दिन धारण करें।

बृहस्पति

बृहस्पति ग्रह की कृपा पाने के लिए एवं इस ग्रह से हो रहे अशुभ फलों को दूर करने के लिए केले की जड़ को बृहस्पतिवार के दिन पीले कपड़े में बाजू में धारण करें।

शुक्र-

शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए गूलर की जड़ को सफेद कपड़े में शुक्रवार के दिन धारण करें।

शनि-

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शमी की जड़ को शनिवार के दिन नीले कपड़े में धारण करें।

राहु-

राहु से जुड़े दोषों को दूर करने के लिए एवं राहु की कृपा के लिए सफेद चंदन के टुकड़े को नीले कपड़े में बुधवार के दिन धारण करें।

केतु-

केतु से जुड़ी परेशानियों को दूर करने एवं इनके शुभ परिणामों के लिए अश्वगंधा की जड़ नीले रंग के कपड़े में बृहस्पतिवार के दिन धारण करें।

ये जड़ भी हैं काम की

पूजा पाठ हो या कोई मांगलिक कार्य इनमें अशोक के पेड़ की पत्तियां प्रयोग में लाई जाती हैं। अशोक के पेड़ की जड़ भी आपके सुख समृद्धि को बढ़ाने वाली एवं शोक को दूर करने वाली है। इसे विधि विधान से धारण करने से कभी धन की कमी नहीं होती। धन के स्थान पर इसे रखने से भी चमत्कारिक लाभ मिलता है।

केले की जड़ से दूर होगी दरिद्रता

कर्ज या आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए केले के पेड़ की जड़ में रोली, चावल, जल और फूल अर्पित करें। अब इस जड़ को पीले कपड़े में लपेट कर अपने पास रख लें बहुत लाभ मिलेगा।

Next Story