Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

Amazon को लाखों का नुकसान, कर्मचरियों द्वारा घोटालेबाजी, पढ़िए पूरी जानकारी.....

yuvraj
11 Dec 2023 9:21 AM GMT
Amazon को लाखों का नुकसान, कर्मचरियों द्वारा घोटालेबाजी, पढ़िए पूरी जानकारी.....
x
अमेज़ॅन ने साइबर अपराधियों के एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह के खिलाफ कथित तौर पर कंपनी की रिटर्न और रिफंड प्रणाली का फायदा उठाकर लाखों डॉलर की चोरी करने का मुकदमा दायर किया है।

Amazon News: अमेज़ॅन ने साइबर अपराधियों के एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह के खिलाफ कथित तौर पर कंपनी की रिटर्न और रिफंड प्रणाली का फायदा उठाकर लाखों डॉलर की चोरी करने का मुकदमा दायर किया है। REKK नामक समूह ने नकली रिटर्न लॉग करने के लिए अमेज़ॅन के सिस्टम में हेरफेर किया, अनिवार्य रूप से लैपटॉप और गेम कंसोल जैसी उच्च कीमत वाली वस्तुओं की चोरी की।

Amazon News: ब्लूमबर्ग के अनुसार, REKK समूह ने रिफंड सेवा प्रक्रिया बनाकर सोशल मीडिया पर घोटाला शुरू किया, जिसमें रियायती कीमतों पर लैपटॉप और गेम कंसोल जैसी महंगी वस्तुओं की पेशकश शामिल थी। इसने Reddit और Discord सहित प्लेटफार्मों पर अपनी सेवाओं का विज्ञापन किया और फिर 30,000 अनुयायियों के साथ टेलीग्राम पर खरीदारों के साथ संवाद किया।


एक बार जब कोई ग्राहक ऑर्डर करता है, तो REKK या तो अमेज़ॅन के सिस्टम को हैक कर लेता है या झूठे रिटर्न अनुरोधों को मंजूरी देने के लिए कर्मचारियों को रिश्वत देता है, अनिवार्य रूप से वस्तुओं को चुरा लेता है और उन्हें अपने पास रख लेता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि पूरी सेवा के लिए, REKK ने ग्राहकों से खरीदारी के मूल्य के आधार पर कमीशन भी लिया, जिससे लोगों को पूरी कीमत चुकाए बिना महंगी वस्तुएं प्राप्त करने की अनुमति मिली।

Amazon News: कथित तौर पर, पूरी धोखाधड़ी योजना, जो जून 2022 से मई 2023 तक लगभग एक साल तक चालू रही, में अमेज़न को लाखों डॉलर का नुकसान हुआ। इस योजना में गेमिंग कंसोल, स्मार्टफोन, लैपटॉप और यहां तक कि 24 कैरेट सोने के सिक्के जैसी उच्च-मूल्य वाली वस्तुओं की खरीद शामिल थी, जिन्हें बाद में धोखाधड़ी से वापस कर दिया गया या क्षतिग्रस्त होने का दावा किया गया। जवाब में, अमेज़ॅन ने इसमें शामिल व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिसमें REKK और अमेरिका, कनाडा, यूके, ग्रीस, लिथुआनिया और नीदरलैंड के लगभग 30 लोग शामिल हैं।

Amazon News: मुकदमे में यह भी दावा किया गया है कि REKK ने नकली रिटर्न को मंजूरी देने के लिए अमेज़ॅन के कम से कम सात पूर्व कर्मचारियों सहित कई अमेज़ॅन कर्मचारियों को रिश्वत दी। एक कर्मचारी ने कथित तौर पर 100,000 डॉलर (लगभग 83 लाख रुपये) से अधिक मूल्य के 76 उत्पाद रिटर्न को मंजूरी दे दी, जिसके बदले में 3,500 डॉलर (लगभग 3 लाख रुपये) दिए गए, जबकि दूसरे को 75,000 डॉलर से अधिक मूल्य के 56 फर्जी रिटर्न को मंजूरी देने के लिए 5,000 डॉलर का भुगतान किया गया।

योजना कैसे काम करती है, इसके बारे में अधिक विस्तार से बताते हुए, मुकदमे से पता चलता है कि एक प्रतिवादी, एंड्रयू लिंग ने पांच आईपैड का ऑर्डर दिया और रिफंड प्राप्त करने के लिए REKK के साथ सहयोग किया। कथित तौर पर, REKK ने कंपनी के सिस्टम में प्राप्त आईपैड रिटर्न को चिह्नित करने में अमेज़ॅन पूर्ति केंद्र के कर्मचारी को हेरफेर करने के लिए फ़िशिंग हमले का इस्तेमाल किया।

Amazon News: वाशिंगटन राज्य में अमेरिकी जिला न्यायालय में दायर अपने मुकदमे में, अमेज़ॅन घोटाले में हुए लाखों डॉलर के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति की मांग कर रहा है, साथ ही आरईकेके को अपना परिचालन जारी रखने से रोकने के लिए निषेधाज्ञा की मांग कर रहा है। विशेष रूप से, अमेज़ॅन अग्रणी वैश्विक ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक है, जिसके इस वर्ष इसके प्लेटफॉर्म पर अनुमानित $678 बिलियन खर्च होने की उम्मीद है। यह लोकप्रियता इसे हैकिंग और कुछ मामलों में कर्मचारियों जैसे अंदरूनी सूत्रों की भागीदारी से जुड़े घोटालों का प्रमुख लक्ष्य बनाती है।

उदाहरण के तौर पर, 2020 में, भारत में अमेज़ॅन के एक कर्मचारी पर चुनिंदा व्यापारियों को प्लेटफ़ॉर्म पर प्रतिस्पर्धियों पर लाभ प्रदान करने के लिए 100,000 डॉलर की रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था।

Amazon News: इस समस्या से निपटने के लिए अमेज़न ने सुरक्षा उपायों में भारी निवेश किया है। उन्होंने कथित तौर पर अपनी साइट पर चोरी, धोखाधड़ी और दुरुपयोग से लड़ने के लिए 2022 में $1.2 बिलियन खर्च किए हैं और 15,000 लोगों को रोजगार दिया है। "जब धोखाधड़ी का पता चलता है, जैसा कि इस मामले में है, तो अमेज़ॅन गतिविधि को रोकने के लिए कई तरह के उपाय करता है, जिसमें चेतावनी जारी करना, खाते बंद करना और रिफंड धोखाधड़ी में शामिल व्यक्तियों को नए खाते खोलने से रोकना शामिल है," अमेज़ॅन के उपाध्यक्ष धर्मेश मेहता ने कहा। विक्रेता सेवाओं का शुल्क, एक लिंक्डइन पोस्ट में कहा गया है।

Next Story