Begin typing your search above and press return to search.
Weather

Today Weather Forecast: तूफ़ान के चलते मौसम ने की कही जमकर बारिश तो कही बर्फ़बारी, जाने आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल...

yuvraj
7 Dec 2023 8:30 AM GMT
Today Weather Forecast: तूफ़ान के चलते मौसम ने की कही जमकर बारिश तो कही बर्फ़बारी, जाने आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल...
x
मिचौंग लके चलते भारत के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही तो कही बर्फबारी हो रही है देला जाये तो अभी बारिश काम हो रही है लेकिन मिचौंग् के कारन कई राज्यों में कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है।

Today Weather Forecast: मिचौंग लके चलते भारत के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही तो कही बर्फबारी हो रही है देला जाये तो अभी बारिश काम हो रही है लेकिन मिचौंग् के कारन कई राज्यों में कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है। वह पहाड़ो पर देखा जाये तो बर्फबारी के चलते तापमान शुन्य डिग्री से निचे चल रही है कश्मीर में घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पारा शून्य से नीचे चला गया है जिसके चलते ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम 10 दिसंबर तक मुख्यत: शुष्क रहेगा। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज गुरुवार को छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, दक्षिण बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना, आंध्रप्रदेश के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तरप्रदेश में हल्की बारिश संभव है।


कैसा रहेगा आज का मौसम? - स्काईमेट वेदर के अनुसार आज गुरुवार को छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, दक्षिण बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना, आंध्रप्रदेश के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तरप्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

पूर्वी यूपी में होगी बारिश, 11 दिसंबर से बदलेगा मौसम - चक्रवर्ती तूफान मिचौंग का असर यूपी के मौसम पर साफ दिखाई देने लगा है और गुरुवार को विंध्य और आसपास के दक्षिण-पूर्वी उत्तरप्रदेश को प्रभावित करने के पूरे आसार है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है।


मौसम विभाग के मुताबिक 7 से 10 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा, वहीं पश्चिम उत्तरप्रदेश में 7 से 10 दिसंबर के दौरान कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। आईएमडी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 11 दिसंबर से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इस वजह से पूरे सप्ताह राज्य में बारिश के कारण ठंड पड़ेगी। एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते 11 दिसंबर से यूपी के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Next Story