Begin typing your search above and press return to search.
Technology

Free Bot Removal Tool : क्या आपके फोन में है वायरस और बॉट्स, इन वेबसाइट पर मिलेंगे कई फ्री टूल्स, आज ही करें ये काम

TCP 24 News
13 Oct 2023 9:59 AM GMT
Free Bot Removal Tool : क्या आपके फोन में है वायरस और बॉट्स, इन वेबसाइट पर मिलेंगे कई फ्री टूल्स, आज ही करें ये काम
x
Free Bot Removal Tool : क्या आपके फोन में है वायरस और बॉट्स, इन वेबसाइट पर मिलेंगे कई फ्री टूल्स, आज ही करें ये काम


Free Bot Removal Tool : लोगों के स्मार्टफोन को सिक्योर रखने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन कुछ महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। DoT ने कई बॉट रिमूवल टूल्स पेश किए हैं। इन टूल्स की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को सिक्योर रख सकते हैं। ये टूल्स कुछ महीने पहले ही लॉन्च हुए हैं।

इनकी मदद से यूजर्स अपने डिवाइस को मैलवेयर के खतरों से सिक्योर रख सकते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स को जागरूक करने और इन सिक्योरिटी मेजर्स को प्रमोट करने के लिए डिपार्टमेंट कुछ SMS भी भेज रहा है। इसमें आपको एक लिंक भी मिलेगा। हालांकि, हम आपको सलाह देंगे कि किसी मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक ना करें।

बेहतर सेफ्टी के लिए आप सीधे csk.gov.in की वेबसाइट पर जाकर Free Bot Removal Tool डाउनलोड कर सकते हैं। चूंकि स्कैमर्स इस तरह के SMS का फायदा उठा सकते हैं, इसलिए आपको किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। आप सीधे वेबसाइट से इन टूल्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रॉसेस में बॉट्स को पहचानकर उन्हें रिमूव किया जाता है। ये बॉट्स किसी संदिग्ध ऐक्टर के लिए डिवाइस की सिक्योरिटी को कॉम्प्रोमाइज करते हैं। आसान शब्दों में कहें, तो ये बॉट्स यूजर्स के फोन में रहकर हैकर्स के लिए डेटा चुराने का काम करते हैं। इनके नेटवर्क को ही बॉटनेट कहा जाता है।

आम यूजर्स साइबर स्वच्छता केंद्र यानी CSK पोर्टल से फ्री मैलवेयर टूल्स को फ्री एक्सेस कर सकते हैं। इस इनिशिएटिव का उद्देश्य लोगों के लिए सिक्योर ऑनलाइन एनवायरनमेंट तैयार करना है।

कैसे रिमूव कर सकते हैं बॉट्स-

बॉट रिमूव करने वाले टूल्स को एक्सेस करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आप साइबर स्वच्छता केंद्र के पोर्टल पर मौजूद तमाम टूल्स को एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.csk.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको सिक्योरिटी टूल्स के टैब पर क्लिक करना होगा।

उस कंपनी को चुनना होगा जिसका बॉट रिमूवल टूल आप चाहते हैं। अब आपको Download बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपके फोन में बॉट रिमूवल टूल डाउनलोड हो जाएगा। अब आपको इसे रन कराना होगा। ये ऐप्लिकेशन आपके डिवाइस को स्कैन करने के बॉट्स को डिटेक्ट करेगा और उन्हें रिमूव भी करेगा।

Next Story