Begin typing your search above and press return to search.
Business

Stock market : अमेरिकी बाजारों में दिखी तेजी, निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले, पढ़िए पूरी जानकारी.....

TCP 24 News
7 Oct 2023 5:46 AM GMT
Stock market : अमेरिकी बाजारों में दिखी तेजी, निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले, पढ़िए पूरी जानकारी.....
x
Stock market : अमेरिकी बाजारों में दिखी तेजी, निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले, पढ़िए पूरी जानकारी.....

Share Market : टेक्नोलॉजी शेयरों और मजबूत जॉब डेटा की वजह से अमेरिकी बाजार तेजी से चढ़े। अमेरिका में सितंबर में वेतन वृद्धि में धीमी वृद्धि के साथ बड़े पैमाने पर नौकरियां बढ़ीं। अगस्त के बाद से एसएंडपी 500 और नैस्डैक ने अपनी सबसे बड़ी डेली प्रतिशत बढ़त दर्ज की

शुक्रवार को अमेरिकी शेयरों में तेजी देखने को मिली। टेक्नोलॉजी शेयरों की अगुवाई में अमेरिकी बाजार तेजी से चढ़े। निवेशकों ने जॉब रिपोर्ट का आकलन किया। रिपोर्ट में दिखाया गया कि अमेरिका में सितंबर में वेतन वृद्धि में धीमी वृद्धि के साथ बड़े पैमाने पर नौकरियां बढ़ीं। एसएंडपी 500 और नैस्डैक ने अगस्त के बाद से अपनी सबसे बड़ी डेली प्रतिशत बढ़त दर्ज की। एसएंडपी 500 में हफ्ते में सबसे ज्यादा बढ़त रही। इसकी वजह से चार हफ्ते की गिरावट का सिलसिला टूट गया। S&P 500 के सेक्टोरल इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में देखने को मिली। उसके बाद कम्यूनिकेशंस सर्विसेस में सबसे ज्यादा तेजी रही।

नौकरियों के आंकड़ें आने के बाद स्टॉक में शुरुआत में गिरावट देखने को मिली। आंकड़ों से पता चला कि सितंबर में अमेरिकी रोजगार में आठ महीनों में सबसे अधिक वृद्धि हुई। लेकिन सुबह में कुछ देर के बाद इसमें तेजी आनी शुरू हो गई। Dakota Wealth के वरिष्ठ पोर्टफोलियो मैनेजर Robert Pavlik ने कहा, "आपके पास एक ऐसी अर्थव्यवस्था है जो धीमी हो रही है, लेकिन लड़खड़ा नहीं रही है। वहीं आपके पास किनारे पर फेडरल रिजर्व है।"

बाजार पर नजर रखने वाले इस बात पर विचार कर रहे हैं कि लंबी अवधि के अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में हालिया उछाल के बाद क्या फेड ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। बता दें कि बेंचमार्क 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड शुक्रवार को 16-वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

दिन के आंकड़ों से वेतन में भी नरमी देखी गई। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि पिछले महीने बढ़ी हुई नौकरियों की संख्या में अधिकांश नौकरियां कम वेतन वाले उद्योगों में थीं।

डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 288.01 अंक या 0.87% बढ़कर 33,407.58 पर बंद हुआ। एसएंडपी500 50.31 अंक या 1.18% बढ़कर 4,308.5 पर बंद हुआ। नैस्डैक कंपोजिट 211.51 अंक या 1.6% बढ़कर 13,431.34 पर पहुंच गया।

हफ्ते के लिए, एसएंडपी500 0.5% ऊपर रहा। जबकि डाओ 0.3% गिर गया और नैस्डैक 1.6% बढ़ गया। निवेशकों को कंज्यूमर प्राइस इनफ्लेशन और प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स रीडिंग डेटा का इंतजार बाजार में दिखी हालिया बढ़त सितंबर और तीसरी तिमाही में तेज गिरावट के बाद आई है।

निवेशक अगले हफ्ते सितंबर में आने वाले कंज्यूमर प्राइस इनफ्लेशन और प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स रीडिंग के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। अमेरिकी एक्सचेंजों पर 10.58 अरब शेयरों का वॉल्यूम देखने को मिला। जबकि पिछले 20 कारोबारी दिनों में पूरे सत्र का औसत 10.72 अरब शेयर था।

एसएंडपी 500 में छह शेयरों ने नया 52-वीक हाई हिटा किया। 52 शेयरों ने नया लो हिट किया। नैस्डैक कंपोजिट में 27 शेयरों ने नया हाई लगाया और 260 शेयरों ने नया लो दर्ज किया।

Next Story