Begin typing your search above and press return to search.
sports

MS Dhoni : Sachin Tendulkar के बाद धोनी के सम्मान में BCCI ने उठाया बड़ा कदम, जानिए पूरा माजरा!

rohit banchhor
15 Dec 2023 10:47 AM GMT
MS Dhoni : Sachin Tendulkar के बाद धोनी के सम्मान में BCCI ने उठाया बड़ा कदम, जानिए पूरा माजरा!
x
MS Dhoni : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के सम्मान में सात (7) नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है।



MS Dhoni : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के सम्मान में सात (7) नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने यह कदम भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी के महान कार्यों को देखकर लिया है। हालांकि, बीसीसीआई की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। भारत ने इस अनुभवी खिलाड़ी और शानदार कप्तान के मार्गदर्शन में तीन आईसीसी खिताब जीते थे। जब तक धोनी खेलते थे, तब तीन ही आईसीसी टूर्नामेंट हुआ करते थे और धोनी तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान थे।

यह भारतीय क्रिकेट में रिटायर होने वाली दूसरी जर्सी नंबर है, क्योंकि इससे पहले बीसीसीआई ने महान सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी के बारे में भी यही फैसला किया था और उसे रिटायर कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है कि नंबर 7 और 10 की जर्सी अब उपलब्ध नहीं हैं।

बोर्ड के एक अधिकारी ने गोपनीयता के आधार पर मीडिया से कहा, 'मौजूदा और आगामी क्रिकेटरों को इस कदम के बारे में बता दिया गया है। वे एमएस धोनी की नंबर सात की जर्सी नहीं चुन पाएंगे। बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट में धोनी के योगदान को ध्यान में रखते हुए उनकी जर्सी नंबर को रिटायर कर दिया है। नंबर 10 पहले से ही अनुपलब्ध है।

अधिकारी ने कहा- नियमित भारतीय खिलाड़ियों के लिए लगभग 60 नंबर निर्धारित किए गए हैं। यहां तक कि अगर कोई खिलाड़ी एक साल के लिए टीम से बाहर हो जाता है, तो उसका नंबर किसी और को नहीं दिया जाता है। डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों के पास चुनने के लिए 30 नंबर हैं।

धोनी ने पहले खुलासा किया था कि सात नंबर की जर्सी उनके लिए भाग्यशाली रही, क्योंकि यह उनकी जन्मतिथि (7 जुलाई) है। माही की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि, इसके बाद वह आईपीएल खेलना जारी रखे हुए हैं। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 खेले।

टेस्ट में उनके नाम 38.09 की औसत और छह शतक-33 अर्धशतक की मदद से 4876 रन हैं। वहीं, वनडे में 50.58 की बेहतरीन औसत, 10 शतक और 73 अर्धशतक की मदद से 10,773 रन हैं। वहीं, टी20 में 126.13 के स्ट्राइक रेट और दो अर्धशतक की मदद से 1617 रन हैं। धोनी ने वनडे में एक विकेट भी लिया है। 42 साल का यह खिलाड़ी अब आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करता हुआ दिखेगा।

Next Story