Begin typing your search above and press return to search.
sports

IPL 2024 : व‍िराट कोहली से पंगा लेने वाले इस खिलाड़ी का आईपीएल से कटा पत्ता? इन्हें भी मिला 'अल्टीमेटम'!

rohit banchhor
26 Dec 2023 7:08 AM GMT
IPL 2024 : व‍िराट कोहली से पंगा लेने वाले इस खिलाड़ी का आईपीएल से कटा पत्ता? इन्हें भी मिला अल्टीमेटम!
x
IPL 2024 : अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक और फजलहक फारूकी से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है.



IPL 2024 : अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक और फजलहक फारूकी से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. इन तीनों गेंदबाजों को अगले दो साल के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) नहीं मिलने की संभावना है, जिससे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2024 सीजन में उनका खेलना संदिग्ध है,

बोर्ड ने इन सभी खिलाड़ियों के लिए 2024 के वार्षिक अनुबंध में विलंब करने का फैसला किया है और उन्होंने मामले की पूरी तरह से जांच करने के लिए एक समिति का गठन किया है. दरअसल, इन खिलाड़ियों ने एक जनवरी से अपने केंद्रीय अनुबंध से मुक्त होने की इच्छा जताई थी.

एसीबी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘इन खिलाड़ियों का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर नहीं करने का आग्रह वाणिज्यिक लीगों में उनकी भागीदारी, अफगानिस्तान के लिए खेलने पर अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देना है... जिसे एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी माना जाता है.’

IPL 2024 से बाहर हो सकते हैं हार्दिक पंड्या

एसीबी ने कहा, ‘अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने का फैसला किया है.’ अफगानिस्तान भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने की तैयारी कर रहा है, जिसका पहला मैच 11 जनवरी को मोहाली में, दूसरा 14 जनवरी को इंदौर में और तीसरा 17 जनवरी को बेंगलुरू में खेला जाएगा.

एसीबी ने कहा, ‘इसके जवाब में एसीबी ने मामले की पूरी तरह से जांच करने, एसीबी के हितों के अनुसार उचित सिफारिश करने और उन्हें एसीबी के शीर्ष प्रबंधन के साथ साझा करने के लिए एक समर्पित समिति बनाई है.’

बोर्ड ने कहा कि मुजीब, नवीन और फारूकी ने भी ‘राष्ट्रीय टीम की सीरीज में भाग लेने के लिए उनकी सहमति पर विचार करने’ का अनुरोध किया है. इसी महीने आईपीएल 2024 के लिए हुई नीलामी के दौरान मुजीब को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था, जबकि नवीन को लखनऊ सुपर जायंट्स और फारूकी को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन किया है.

एसीबी ने कहा कि इन तीनों खिलाड़ियों को दी गई एनओसी तुरंत रद्द कर दी जाएगी, इन तीनों खिलाड़ियों ने अक्टूबर-नवंबर में 50 ओवर के विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था.

जब नवीन की हुई थी विराट से तनातनी, फ‍िर ऐसे हुई दोस्ती

1 मई 2023 को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बेगलुरू (RCB) के बीच आईपीएल 2023 का मुकाबला था. मैच में RCB ने 18 रनों से जीत दर्ज की थी. यह मैच अपने नतीजे से ज्यादा विराट कोहली और नवीन-उल-हक की लड़ाई, फिर विराट कोहली और गौतम गंभीर की 'तू-तू, मैं-मैं' के लिए क्रिकेट इत‍िहास में दर्ज हो गया. इसके बाद भी लगातार नवीन-उल-हक लगातार किसी ना किसी बहाने से विराट कोहली पर तंज कसते रहे. तब नवीन का लखनऊ टीम के मेंटर गौतम गंभीर ने खुलकर सपोर्ट किया था.

इस मैच के बाद विराट कोहली और नवीन-उल-हक एक-दूसरे के आमने-सामने 11 अक्टूबर को दिल्ली में आए. इस मैच में लगा था कि दोनों की तकरार होगी, पर यहां विराट ने बड़ा द‍िल द‍िखाते हुए नवीन को गले लगाया था. उसके बाद इन दोनों ख‍िलाड़‍ियों में चली आ रही तकरार खत्म हो गई थी.

Next Story