Begin typing your search above and press return to search.
sports

India Tour of South Africa: टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को लगा तगड़ा झटका, विराट कोहली लौटे भारत, ऋतुराज गायकवाड़ भी...

rohit banchhor
22 Dec 2023 8:38 AM GMT
India Tour of South Africa: टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को लगा तगड़ा झटका, विराट कोहली लौटे भारत, ऋतुराज गायकवाड़ भी...
x
नई दिल्ली : भारतीय टीम इस समय तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच टी20 और वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं,


नई दिल्ली : भारतीय टीम इस समय तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच टी20 और वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं, वहीं टेस्ट सीरीज का आयोजन बाकी है. अब टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है. ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ इंजरी के चलते दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी फैमिली इमरजेंसी के चलते भारत लौट आए हैं. कोहली प्रिटोरिया में चल रही तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड गेम में नहीं भाग ले पाए हैं. बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि कोहली 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए समय पर जोहानिसबर्ग वापस आ जाएंगे.

कोहली लगभग तीन दिन पहले मुंबई के लिए रवाना हुए. उन्होंने इसके लिए बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट से अनुमति ले ली थी. कोहली के शुक्रवार (22 दिसंबर) को साउथ अफ्रीका लौटने की उम्मीद है. उधर 26 साल के गायकवाड़ को 19 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान उंगली में चोट लग गई थी. वह इस चोट से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं.

शमी पहले ही हो चुके बाहर

उधर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पहले ही टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं. वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 24 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी जिनकी टेस्ट सीरीज में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, उनको बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने खेलने की मंजूरी नहीं दी. ऐसे में वर्ल्ड कप का यह स्टार गेंदबाज दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गया.

साउथ अफ्रीका के लिए 2 टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा.

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल

26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन

3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहानिसबर्ग

भारत और साउथ अफ्रीका का टेस्ट में ओवरऑल रिकॉर्ड

कुल टेस्ट मैच: 42

भारत जीता: 15

साउथ अफ्रीका जीता: 17

ड्रॉ: 10

भारत-SA का टेस्ट में रिकॉर्ड (साउथ अफ्रीका में जब मैच हुए)

कुल टेस्ट: 23

साउथ अफ्रीका जीता: 12

भारत जीता: 4

ड्रॉ 7

Next Story