Begin typing your search above and press return to search.
sports

IND vs SA : वनडे सीरीज में कोच नहीं होंगे राहुल द्रविड़, जानिए किसे मिली जिम्मेदारी?

yuvraj
16 Dec 2023 3:58 AM GMT
IND vs SA : वनडे सीरीज में कोच नहीं होंगे राहुल द्रविड़, जानिए किसे मिली जिम्मेदारी?
x
IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज रविवार (17 दिसंबर) को शुरू होगी।



IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज रविवार (17 दिसंबर) को शुरू होगी। इस सीरीज में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनका कोचिंग दल टीम इंडिया के साथ नहीं होगा। दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी थी। द्रविड़ की जगह पिछली कुछ सीरीज और टूर्नामेंट में कोचिंग देने वाले वीवीएस लक्ष्मण इस बार भारतीय टीम के साथ नहीं होंगे।

वनडे सीरीज की जगह द्रविड़ का दल 20 से 22 दिसंबर तक प्रिटोरिया में टेस्ट सीरीज से पहले होने वाले तीन दिवसीय मैच और अभ्यास सत्रों पर ध्यान लगाएगा। केएल राहुल की अगुवाई वाली वनडे टीम के लिए कोचिंग की जिम्मेदारी सितांशु कोटक के नेतृत्व में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के कर्मचारियों को दी गई है। सितांशु कोटक मुख्य कोच होंगे। अजय रात्रा फील्डिंग कोच के रूप में काम करेंगे और एनसीए से जुड़े राजीब दत्ता गेंदबाजी कोच होंगे। रविवार को जोहानिसबर्ग में पहले वनडे के अलावा अन्य दो वनडे 19 दिसंबर को गकेबरहा और 21 दिसंबर को पार्ल में निर्धारित हैं।

टेस्ट सीरीज पर द्रविड़ की नजर

ऐसा माना जा रहा है कि राहुल द्रविड़ की नजर टेस्ट सीरीज पर है। टीम इंडिया अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में और दूसरा टेस्ट तीन जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। वनडे सीरीज से द्रविड़ के हटने से इतना तो साफ है कि वह टेस्ट पर ज्यादा ध्यान देंगे और आगामी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम की दावेदारी को मजबूत बनाएंगे।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए उत्सुक है। 2021-22 में पिछली सीरीज में भारत ने पहला टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका पर बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन अंतिम दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

कोहली-बुमराह सहित कई खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका पहुंचे

टेस्ट सीरीज के लिए विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और हर्षित राणा दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुके हैं। रोहित शर्मा के थोड़ी देर से निकलने की संभावना है। उन्हें शुक्रवार शाम मुंबई के बीकेसी में धीरूभाई अंबानी स्कूल के वार्षिक समारोह में देखा गया। उन्होंने फ्लाइट पकड़ने के लिए कार्यक्रम को बीच में ही छोड़ दिया। वह शनिवार को जोहानिसबर्ग पहुंच सकते हैं। मोहम्मद शमी टीम के साथ नहीं जा रहे हैं। वह पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं और उनका सीरीज से बाहर होना तय माना जा रहा है।

Next Story