Begin typing your search above and press return to search.
sports

IND vs ENG : भारत ने इंग्लैंड को चटाई धूल! पहली बार घरेलू मैदान में 347 रन से जीतकर रचा इतिहास, जानिए

yuvraj
16 Dec 2023 6:41 AM GMT
IND vs ENG : भारत ने इंग्लैंड को चटाई धूल! पहली बार घरेलू मैदान में 347 रन से जीतकर रचा इतिहास, जानिए
x
IND vs ENG : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में 347 रन से जीत हासिल की।



IND vs ENG : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में 347 रन से जीत हासिल की। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। उसने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया। भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड के खिलाफ यह कुल तीसरी जीत है। इससे पहले उसने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी।

वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रन से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रन से जीत हासिल की थी।

मैच में क्या हुआ?

पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी को छह विकेट पर 186 रन पर घोषित कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रन का लक्ष्य मिला। उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमट गई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने चार और पूजा वस्त्राकर ने तीन विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली। रेणुका सिंह ठाकुर ने एक विकेट अपने नाम किया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में पूजा और दीप्ति ने बरपाया कहर

दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा। वह 26 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुईं। रेणुका सिंह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। सोफिया डंकले 15 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें पूजा वस्त्राकर ने पवेलियन भेजा। पूजा ने डंकले के बाद नताली सीवर ब्रंट को भी अपना शिकार बनाया। नताली खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गईं। उनके बाद कप्तान हीथर नाइट भी आउट हो गईं। हीथर (21 रन) को पूजा वस्त्राकर ने यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया। डेनियल वायट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। दीप्ति शर्मा की गेंद पर स्नेह राणा ने उनका कैच लिया।

दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया। उन्हें एमी जोंस को पवेलियन भेज दिया। जोंस पांच रन बनाकर शेफाली वर्मा को कैच थमा बैठीं। उनके बाद सोफी एक्लेस्टोन भी आउट हो गईं। वह 10 रन ही बना सकीं। एक्लेस्टोन को राजेश्वरी गायकवाड़ ने क्लीन बोल्ड कर दिया। केट क्रॉस (16 रन) और लॉरेन फिलर (00) को दीप्ति शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया। गायकवाड़ ने लॉरेन बेल (आठ रन) को जेमिमा के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को समेट दिया।

ऐसी रही भारत की दूसरी पारी

भारत की दूसरी पारी की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा नाबाद 44 रन बनाए। उनके पास अर्धशतक लगाने का मौका था, लेकिन उन्होंने पारी घोषित करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा ने 33 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना ने 26 और दीप्ति शर्मा ने 20 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए और स्नेह राणा खाता नहीं खोल पाईं। इंग्लैंड के लिए चार्ली डीन ने चार और सोफी एक्लेस्टोन ने दो विकेट लिए।

Next Story