Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी के अनुसार करें भगवान विष्णु की पूजा, पूरी हो सकती है हर मन्नत...

yuvraj
7 Nov 2023 2:38 AM GMT
Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी के अनुसार करें भगवान विष्णु की पूजा, पूरी हो सकती है हर मन्नत...
x
यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। साथ ही उनके निमित्त एकादशी का व्रत भी रखा जाता है।

Rama Ekadashi 2023: यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।

साथ ही उनके निमित्त एकादशी का व्रत भी रखा जाता है। जगत के पालनहार भगवान विष्णु अपने भक्तों का उद्धार करते हैं। साथ ही उनके सभी दुख हर लेते हैं। अतः साधक श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं

यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। जगत के पालनहार भगवान विष्णु अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं। रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु चावल की खीर अर्पित करें।

सनातन पंचांग के अनुसार, 09 नवंबर को रमा एकादशी है। यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। साथ ही उनके निमित्त एकादशी का व्रत भी रखा जाता है। जगत के पालनहार भगवान विष्णु अपने भक्तों का उद्धार करते हैं। साथ ही उनके सभी दुख हर लेते हैं। अतः साधक श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। अगर आप भी भगवान विष्णु की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो रमा एकादशी पर राशि अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करें।

राशि अनुसार करें पूजा

मेष राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें। इस समय भगवान विष्णु को प्रसाद में माखन, मिश्री का भोग लगाएं।

वृषभ राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु चावल की खीर अर्पित करें। इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

मिथुन राशि के जातक भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर लक्ष्मी नारायण की पूजा करें। साथ ही भगवान विष्णु को दूर्वा अर्पित करें।

कर्क राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा-दृष्टि पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर विधिपूर्वक विष्णु जी की पूजा करें। साथ ही दूध, दही और खीर प्रसाद में अर्पित करें।

सिंह राशि के जातक श्री नारायण हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को गुड़ और लड्डू अर्पित करें।

कन्या राशि के जातक श्रीहरि विष्णु की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर स्नान-ध्यान कर केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें।

तुला राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर विधि-विधान से भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा करें। साथ ही प्रसाद में भगवान को खीर अर्पित करें।

वृश्चिक राशि के जातक भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए रमा एकादशी तिथि पर दूध में शहद मिलाकर अभिषेक करें।

धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

मकर राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को चना दाल और गुड़ प्रसाद में अर्पित करें।

कुंभ राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु रमा एकादशी तिथि पर विधि-विधान से लक्ष्मी जी और विष्णु जी की पूजा करें। साथ ही प्रसाद में श्रीफल अर्पित करें।

मीन राशि के जातक रमा एकादशी तिथि पर पूजा के समय भगवान विष्णु को पीले रंग के फूल और फल अर्पित करें। साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें।

Next Story