Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Lunar Eclipse: कुमार पूर्णिमा पूजा चंद्र ग्रहण शुरू, जानिए मुख्य समय और रीती-रिवाज..

TCP 24 News
27 Oct 2023 9:28 AM GMT
Lunar Eclipse: कुमार पूर्णिमा पूजा चंद्र ग्रहण शुरू, जानिए मुख्य समय और रीती-रिवाज..
x
भुवनेश्वर। चंद्र ग्रहण या लुनार एक्लिप्स कुमार पूर्णिमा के दिन घटित होगा. यह चंद्र ग्रहण सुबह के शुरुआती घंटों में अपनी दिव्य चमक बिखेरने के लिए तैयार है. चंद्र ग्रहण जिसे आमतौर पर लूनर एक्लिप्स के रूप में जाना जाता है, भारत के सभी क्षेत्रों में दिखाई देने की उम्मीद है. यह 29 अक्टूबर 2023 की रात को होने वाला है

Lunar Eclipse: भुवनेश्वर। चंद्र ग्रहण या लुनार एक्लिप्स कुमार पूर्णिमा के दिन घटित होगा. यह चंद्र ग्रहण सुबह के शुरुआती घंटों में अपनी दिव्य चमक बिखेरने के लिए तैयार है. चंद्र ग्रहण जिसे आमतौर पर लूनर एक्लिप्स के रूप में जाना जाता है, भारत के सभी क्षेत्रों में दिखाई देने की उम्मीद है. यह 29 अक्टूबर 2023 की रात को होने वाला है. यह ग्रहण रात 1 बजकर 5 मिनट पर शुरू होगा और रात 2 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगा, जिसकी कुल अवधि 1 घंटा 19 मिनट है.

ज्योतिषीय मार्गदर्शन के अनुसार, कुमार पूर्णिमा पूजा ग्रहण शुरू होने से ठीक पहले आयोजित करने की सलाह दी जाती है, जो ठीक दोपहर 1:44 बजे शुरू होती है. यह शुभ क्षण कुमार पूर्णिमा से संबंधित सभी रीत और पूजाओं को करने के लिए आदर्श माना जाता है. भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे चंद्र ग्रहण शुरू होने से पहले अपनी पूजा गतिविधियां पूरी कर लें. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ग्रहण के दौरान, चंद्रमा को सीधे देखने की अनुशंसा नहीं की जाती है. नतीजतन, शाम 4:05 बजे के बाद, ग्रहण समाप्त होने तक चंद्रमा को देखने से परहेज करने की सलाह दी जाती है आसपास के वातावरण को शुद्ध करने के लिए, ग्रहण समाप्त होने के बाद विशेष चंद्र दर्शन पूजा करना आवश्यक है. इसके बाद लोग स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं और अपना उपवास तोड़ सकते हैं।

Next Story