Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Karwa Chauth Recipe : आप भी करने वाले हैं करवा चौथ का व्रत, तो सरगी में जरूर खाएं फेनी की खीर, देखे रेसिपी

TCP 24 News
29 Oct 2023 2:58 AM GMT
Karwa Chauth Recipe : आप भी करने वाले हैं करवा चौथ का व्रत, तो सरगी में जरूर खाएं फेनी की खीर, देखे रेसिपी
x
Karwa Chauth: पति की लंबी उम्र की कामना के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस साल यह व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा. यह व्रत निर्जला होता है

Karwa Chauth: पति की लंबी उम्र की कामना के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस साल यह व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा. यह व्रत निर्जला होता है. ऐसे में व्रत शुरू होने से पहले महिलाएं कई तरह की चीजे खाती हैं, जिसे सरगी कहते हैं. इस बार आप अपने सरगी में फेनी की खीर खा सकती हैं, जो स्वाद में भरपूर है और यह आपको दिन भर ऊर्जा से भरपूर रखेगा. इसे आप घर पर रख कुछ सामग्रियों से आसानी से बना सकती हैं और इसे बनाने में भी अधिक समय नहीं लगता है. आज हम आपको फेनी की खीर की पूरी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप करवा चौथ पर बना सकती हैं

सामग्री

फेनी- आधा कप

दूध- दो कप

चीनी- आधा कप

कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स- आवश्यकता अनुसार

विधि

करवा चौथ के व्रत से पहले फेनी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दूध डालें और उसे गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करने के लिए रख दें. जब आपके दूध में उबाल आना शुरू हो जाए, तो उसमें अपने स्वाद के अनुसार आधा कप चीनी मिला दें और उसे दूध में अच्छी तरह से पिघलने दे.

जब लगे कि चीनी और दूध आपस में अच्छी तरह से घुल गए हैं, तो उसमें कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स मिला दें. ध्यान रखें कि आप ड्राई फ्रूट्स में बादाम, काजू और पिस्ता डाल सकती हैं इसके बाद आपको दूध को मीडियम आंच पर अच्छी तरह से पकाना है. अगर आप अपने खीर की कंसिस्टेंसी गाढ़ी रखना चाहती हैं, तो दूध को ज्यादा देर तक पकने दे और अंत में फेनी मिला दे.

ध्यान रखें कि आपकों फेनी दूध को गैस से उतारते वक्त डालना है, नहीं तो आपकी फेनी पूरी तरह से गल सकती है. जब दूध गाढ़ा हो जाए, तब उसमें फेनी के टुकड़े कर डाल दें. इसके बाद चम्मच की मदद से चलाते हुए फेनी की खीर को पकने दें. आपकों चम्मच तब तक चलाना है, जब तक आपका दूध गाढ़ा न हो जाए. फिर, इसके बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट फेनी की खीर बनकर तैयार हो चुकी है. इसे आप कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और उसके बाद ही इसका सेवन करें. अगर आप करवा चौथ के सरगी में फेनी की खीर खाने वाली है, तो रात में ही इसे बनाकर रख सकती हैं. यह जल्दी खराब नहीं होता है. इसके साथ ही ये ठंडा खाने में ही अच्छा लगता है. आप चाहे तो सुबह में भी इसे बनाकर खा सकती हैं, क्योंकि इसे बनाने में तकरीबन 20 से 25 मिनट का समय लगता है.

Next Story