Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Diwali - 2023 : दिवाली के मौके पर नहीं करना चाहिए ये काम, नहीं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाएगी...

rohit banchhor
10 Nov 2023 2:36 PM GMT
Diwali - 2023 : दिवाली के मौके पर नहीं करना चाहिए ये काम, नहीं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाएगी...
x
Diwali - 2023 : दिवाली के मौके पर नहीं करना चाहिए ये काम, नहीं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाएगी...

Diwali - 2023 : दिवाली का त्योहार दियों और प्रकाश का त्योहार है। लेकिन इस त्योहार को लोगों ने धुएं और प्रदूषण का त्योहार बना दिया है। दिवाली के नाम पर अंधाधुंध पटाखे जलाने और जुआं खेलने से घर में सुख-शांति आने की बजाय अशांति और रोग फैलता है। यहीं नहीं कुछ और बुराईयां दिवाली के त्योहार पर लोग करते हैं। इसलिए लाइफ कोच इस दिवाली इन 4 कामों को ना करने की सलाह देते हैं। तो चलिए जानें कौन सी हैं वो 4 सलाह जो आपको घर में सुख-शांति फैलाने में मदद करेंगे।

गिफ्ट देते समय सोचें-

अक्सर लोग खुद के पाए गिफ्ट को बिना ये सोचे आगे किसी को दे देते हैं कि आखिर ये सामने वाले के काम का है भी की नहीं। कई बार तो लोग बासी मिठाई और बेकरी आइटम तक दे देते हैं। इसलिए दिवाली पर गिफ्ट देने से पहले सोचें जरूर कि क्या ये सामने वाले को देने के लायक है भी या नहीं।

दिखावा ना करें-

दिवाली के त्योहार पर पार्टी करना, महंगे आइटम खरीदना और लोगों के सामने अपने पैसे का दिखावा करना आम बात हो गई है। इस दिवाली अगर सुख-शांति, मां लक्ष्मी की कृपा बरसानी है तो दिखावा करने और फिजूलखर्ची करने की बजाय किसी जरूरतमंद को चीजें दें। जिससे उसका त्योहार भी रौशन हो सके। ये नेकी का काम आपकी दिवाली को ज्यादा माइंडफुल बनाने में मदद करेगा।

एल्कोहल, जुआ और बहुत ज्यादा ना खाएं-

दिवाली पर ढेर सारी शराब और जुआ लोग खेलते हैं जो कि गलत है। वहीं बहुत सारे लोग बिंजे चीट के नाम पर इतना ज्यादा उल्टा-सीधा खा लेते हैं कि तबीयत खराब हो जाती है। इसलिए किसी भी चीज की अति दिवाली के दिन ना करें और पूरे साल घर में अपने शांति और सुख का माहौल पाएंगे।

पटाखे कम फोड़ें-

दिवाली के मौके पर तेज आवाज, धुआं वाले पटाखे छोड़ने की बजाय चारों तरफ दिया जलाने में टाइम बिताएं। त्योहार पर शांति और सौहाद्र में परिवार के साथ टाइम स्पेंड करें। दिवाली को मनाने और घर में लक्ष्मी के आगमन का ये सबसे बेस्ट तरीका है।

Next Story