Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Dhanters Yam Deep Daan: केवल आज के दिन कर ले ये आसान काम, टल जाएगी आपकी सारी संकट....

yuvraj
10 Nov 2023 2:39 AM GMT
Dhanters Yam Deep Daan: केवल आज के दिन कर ले ये आसान काम, टल जाएगी आपकी सारी संकट....
x
धनतेरस का दिन इसलिए भी बहुत खास होता है क्‍योंकि साल में केवल इसी दिन यमराज की पूजा दीपदान करके की जाती है.

Dhanteras Yam Deep Daan: धनतेरस का दिन इसलिए भी बहुत खास होता है क्‍योंकि साल में केवल इसी दिन यमराज की पूजा दीपदान करके की जाती है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023, शुक्रवार को है. आज भगवान धनवंतरी, कार्तिक कृष्‍ण की त्रयोदशी को धनतेरस मनाते हैं. यह दिन खरीदारी करने के लिए तो विशेष होता ही है, इसके अलावा आरोग्‍य प्राप्ति के लिए भगवान धनवंतरी की पूजा भी की जाती है.

साथ हीधन के देवता कुबेर, धन की देवी मां लक्ष्‍मी की पूजा करने के अलावा यम के लिए दीपदान भी किया जाएगा. आइए जानते हैं धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त, दीपदान का समय और विधि.धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त, धनतेरस पर पूजा का प्रदोष काल मुहूर्त- शाम 05 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 08 बजकर 08 मिनट तक रहेगा. वहीं वृषभ काल- शाम 05 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. इन मुहूर्तों में भगवान धनवंतरी, माता लक्ष्‍मी और कुबेर देव की पूजा करें. साथ ही सोना, चांदी, पीतल के बर्तन खरीदें. साथ ही जरूरतमंदों को दान दें धनतेरस पर दीपदान का समय और विधि, धनतेरस के दिन यम के लिए दीपदान करने से अल्‍पआयु में मृत्‍यु होने या अकाल मृत्‍यु होने का खतरा दूर होता है. शास्‍त्रों के अनुसार धनतेरस की रात यमदेव के लिए घर से बाहर दीपक रखने से मृत्‍यु का नाश होता है.

ध्‍यान रहे कि यम के लिए दीपदान सूर्योस्‍त के बाद यानी कि रात को सोने से पहले करें. इसके लिए आटे का चौमुखा दीपक बनाएं, इसमें तेल डालें और चार बत्तियां लगाएं. फिर घर के बाहर आकर उसे मुख्‍य द्वार के पास रखें. फिर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके दीपक जलाएं. इसके बाद हाथ धो लें. अगली सुबह आटे का दीपक या नदी में प्रवाहित कर दें या गाय को खिला दें. ऐसा करने से घर के सभी सदस्‍यों पर से अकाल मृत्‍यु या अनहोनी का खतरा दूर होता है

Next Story