Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Akshay Navami 2023 : अक्षय नवमी के दिन इन उपायों को करना न भूलें, शुभ फलों की होगी प्राप्ति, आइए जाने इसके बारे में...

rohit banchhor
20 Nov 2023 3:16 PM GMT
Akshay Navami 2023 : अक्षय नवमी के दिन इन उपायों को करना न भूलें, शुभ फलों की होगी प्राप्ति, आइए जाने इसके बारे में...
x
Akshay Navami 2023 : अक्षय नवमी के दिन इन उपायों को करना न भूलें, शुभ फलों की होगी प्राप्ति, आइए जाने इसके बारे में...


Akshay Navami 2023 : कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन को अक्षय नवमी भी कहा जाता है। कल 21 नंवबर 2023 दिन मंगलवार के दिन अक्षय नवमी का व्रत रखा जाएगा। जैसा की आप सब को पता है, कार्तिक मास पूरे साल का हिंदू धर्म के अनुसार सबसे पवित्र महिना माना जाता है। मान्यता है कि अक्षय नवमी के दिन जो भी धार्मिक कार्य किए जाते हैं। उसका फल कई गुना अधिक प्राप्त होता है। इस दिन दान-पुण्य, तीर्थ स्नान और भगवान नारायण की उपासना का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन किया गया पुण्य कार्य अक्षय फल को प्राप्त होता है। कल 21 नवंबर 2023 दिन मंगलवार को अक्षय नवमी का व्रत भी रखा जाएगा। इस दिन कुछ सरल उपायों को करने से जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपदा और परिवार में खुशहाली आती है और भगावन विष्णु के साथ ही साथ मां लक्ष्मी भी शीघ्र प्रसन्न होती हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से अक्षय नवमी के दिन किए जाने वाले उन सरल उपायों के बारे में जानते हैं जिन्हें करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

अक्षय नवमी के दिन सुख-समृद्धि के लिये करें ये उपाय-

1. अगर जीवनसाथी के साथ अब आपका पहले जैसा प्यार नहीं रहा, बात-बात पर आपके झगड़े होते रहते हैं और रिश्तों की डोर धीरे-धीरे करके कमजोर पड़ रही है, तो अक्षय नवमी के दिन आपको आंवले के पेड़ के तने पर सात बार सूत का धागा लपेटना चाहिए। साथ ही घी का दीपक जलाकर आंवले के वृक्ष की आरती भी करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके रिश्ते की डोर मजबूत होगी और आपके बीच पहले जैसा प्यार स्थापित होगा।

2. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, यश और ज्ञान की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो अक्षय नवमी के दिन आपको आंवले का वृक्ष लगाना चाहिए। अक्षय नवमी के दिन आंवले का वृक्ष लगाना वास्तु की दृष्टि से भी बड़ा ही शुभ माना जाता है, लेकिन जो लोग किसी कारण वश इस दिन आंवले का वृक्ष नहीं लगा सकते, वो लोग इस दिन आंवले का वृक्ष लगाने का संकल्प लें और बाद में जब भी आपको समय मिले, तो आंवले का वृक्ष जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यश और ज्ञान की प्राप्ति होगी।

3. अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो अक्षय नवमी के दिन आपको आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना चाहिए, लेकिन अगर आपके आस-पास आंवले का पेड़ उपलब्ध न हो या फिर आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना आपके लिये संभव न हो, तो इस दिन आंवले का फल खरीदकर घर लायें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

4. अगर आप अपनी आयु में वृद्धि करना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि के बाद आंवले के पेड़ के पास जाकर उसकी विधिवत पूजा करें। साथ ही उसकी जड़ में दूध मिला हुआ जल अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी आयु में वृद्धि होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

5. अगर आप एक अच्छी और सुंदर संतान की चाहत रखते हैं, तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर आंवले के पेड़ के नीचे पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं और वृक्ष का पुष्प आदि से पूजन करें। साथ ही कपूर से आरती करते हुए वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छी और सुंदर संतान की प्राप्ति होगी।

6. अगर आप अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं और अपने दाम्पत्य जीवन को सुखद बनाना चाहते हैं, अक्षय नवमी के दिन आंवले की जड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही विष्णु जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय। ऐसा करने से आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी और आपका दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा।

7. अगर आप अपने सभी कष्टों को दूर करके अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो अक्षय नवमी पर कल के दिन स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करें। उनके सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को आंवले का फल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके सभी कष्ट दूर होंगे और आपकी इच्छाएं पूरी होगी।

Next Story