Begin typing your search above and press return to search.
Tech

Google का Gemini AI Demo Video को लेकर उठ रहे सवाल, बताया जा रहा है असली चीज़ नहीं है, जाने पूरी जानकारी...

yuvraj
11 Dec 2023 6:45 AM GMT
Google का Gemini AI Demo Video को लेकर उठ रहे सवाल, बताया जा रहा है असली चीज़ नहीं है, जाने पूरी जानकारी...
x
गूगल ने अपना जेमिनी नाम से नया एआई मॉडल लॉन्च किया, लेकिन कंपनी का वीडियो जिसका टाइटल "हैंड्स-ऑन विद जेमिनी: इंटरेक्शन विद मल्टीमॉडल एआई" था, जिसे केवल एक दिन में 1.5 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया

Google Gemini AI: गूगल ने अपना जेमिनी नाम से नया एआई मॉडल लॉन्च किया, लेकिन कंपनी का वीडियो जिसका टाइटल "हैंड्स-ऑन विद जेमिनी: इंटरेक्शन विद मल्टीमॉडल एआई" था, जिसे केवल एक दिन में 1.5 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया, वह काफी हद तक नकली हो सकता है. द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, जेमिनी का वीडियो डेमो इमेज के साथ ट्यून किए गए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट की एक सीरीज दिखाता है, जो स्पष्ट रूप से चयनित और छोटा किया गया है ताकि यह दर्शाया जा सके कि इंटरैक्शन वास्तव में कैसी है.


हालाँकि, Google ने स्वीकार किया है कि डेमो वीडियो वास्तविक समय के परिणाम नहीं दिखा रहा था, वास्तव में, जेमिनी के कुछ कदम आपको यह आभास देने के लिए समयबद्ध थे कि AI प्रश्नों का तुरंत उत्तर दे रहा था। वीडियो में इन संपादित हिस्सों का विवरण ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया है। Google ने स्वीकार किया है कि जेमिनी एआई वीडियो डेमो एक वीडियो के स्थिर फ़्रेमों का उपयोग करके बनाया गया था और उत्तर टेक्स्ट का उपयोग करके दिए गए थे।

Google Gemini AI: तो, तकनीकी रूप से इसका मतलब यह है कि जेमिनी डेमो वीडियो में Google का AI चैटबॉट नहीं है, बल्कि आपको यह महसूस कराने के लिए संपादित किया गया है कि जेमिनी तैयार है और प्रतिद्वंद्वी चैटजीपीटी और अन्य चैटबॉट के लिए तैयारी कर रहा है। डेमो वीडियो हमें स्पष्ट रूप से दिखाता है कि जेमिनी एआई का भविष्य क्या है और यह उपयोगकर्ताओं के लिए क्या वादा करता है। Google ने जेमिनी के लिए एक उत्साहजनक घोषणा की, जिसे देखने के लिए पूरी दुनिया इंतजार कर रही थी और फिर उन्हें यह एक ऐसी कंपनी से मिला जिसके पास संभवत AI क्षेत्र में एक गंभीर ताकत बनने के लिए सभी उपकरण हैं।

लेकिन तथ्य यह है कि Google को जेमिनी की प्रतिक्रियाओं को तेज़ करने के लिए वीडियो को संपादित करना पड़ा, यह बताता है कि AI तकनीक अभी भी विकास के चरण में है, जो इसे जेमिनी 1.0 कहने के पीछे का कारण बताता है। देखिए, किसी उत्पाद को अपनी गति से बनाने में कोई बुराई नहीं है, और एआई के संबंध में, ज्यादातर लोग इसी तरीके को पसंद करेंगे।

प्रतिस्पर्धा कड़ी है लेकिन अगर Google ने सीधे कहा होता कि जेमिनी डेमो वीडियो को इसकी क्षमता दिखाने के लिए संपादित किया गया था, तो किसी ने भी पलक नहीं झपकाई होती। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और Google को एक बार फिर AI जैसी चीज़ों पर अपने निर्णयों के बारे में सवालों का सामना करना पड़ रहा है, कुछ ऐसा जो हमने पहले Google I/O 2018 के मुख्य वक्ता के रूप में Google डुप्लेक्स डेमो वीडियो के साथ देखा था, जो बाद में प्री- निकला। निर्देशों का पालन करते हुए आवाज रिकॉर्ड की गई।

Next Story