Begin typing your search above and press return to search.
Popular Stories

Investment Scheme : सरकार की इस स्कीम में करें 6,666 रुपये का निवेश, मिलेंगे 21.69 लाख रुपये, जानिए आसान प्रोसेस?

rohit banchhor
9 Dec 2023 9:47 AM GMT
Investment Scheme : सरकार की इस स्कीम में करें 6,666 रुपये का निवेश, मिलेंगे 21.69 लाख रुपये, जानिए आसान प्रोसेस?
x
Investment Scheme : अगर आप अपने भविष्य को लेकर प्लानिंग कर रहे हैं और किसी स्कीम में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं।



Investment Scheme : अगर आप अपने भविष्य को लेकर प्लानिंग कर रहे हैं और किसी स्कीम में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने पर आपको किसी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Investment Scheme : इस स्कीम का नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। यह स्कीम देश में काफी लोकप्रिय है। देशभर में बड़े पैमाने पर लोग इसमें निवेश करते हैं। इस स्कीम में निवेश करके आप लाखों रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं। पीपीएफ में निवेश करने पर आपको कई शानदार फायदे भी मिलते हैं। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रहा है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

पीपीएफ में आप जितने पैसों का निवेश करते हैं। वह 15 सालों में मैच्योर हो जाता है। इस स्कीम में 15 सालों की मैच्योरिटी के बाद आप 5-5 सालों के लिए और भी निवेश कर सकते हैं।

पीपीएफ में आप न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश कर सकते हैं। अगर आप 21.69 लाख रुपये इकट्ठा करना चाहते हैं।

इसके लिए आपको हर महीने 6,666 रुपये की बचत करके सालाना करीब 80 हजार रुपये निवेश करने होंगे। वर्तमान ब्याज दर 7.1 प्रतिशत पर इसकी गणना करें, तो 15 सालों में जब आपकी पॉलिसी मैच्योर होगी।

उस दौरान आपके पास करीब 21,69,712 रुपये होंगे। ये पैसे आपके भविष्य से जुड़े जरूरी प्रयोजनों को पूरा करेंगे। इसके अलावा आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित भी कर सकेंगे।

Next Story