Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Today Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा ने लोगों का जीना किया मुश्किल, लगातार हो रही तबीयत ख़राब, AQI 500 के पार

yuvraj
8 Dec 2023 2:56 AM GMT
Today Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा ने लोगों का जीना किया मुश्किल, लगातार हो रही तबीयत ख़राब, AQI 500 के पार
x
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा दिन पे दिन बत्तर होती जा रही है अगर वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसन्धान प्रणाली की माने तो फिर दिल्ली के बीते दिनों में ही AQI गुरुवार को 276 दर्ज किया गया।

Today Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा दिन पे दिन बत्तर होती जा रही है अगर वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसन्धान प्रणाली की माने तो फिर दिल्ली के बीते दिनों में ही AQI गुरुवार को 276 दर्ज किया गया। और शुक्रवार को सुबह 420 दर्ज हुआ दिल्ली के आंकड़े बहुत खतरनाक है हालांकि, गुरुवार सुबह दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह 8 बजे आनंद विहार में एक्यूआई 348, आईटीओ में 313 और अशोक विहार इलाके में 323 रहा। लेकिन आज सुबह तक इन आंकड़ों ने राजधानी की टेंशन बढ़ा दी है। आनंद विहार में 377 एक्यूआई दर्ज किया गया तो वहीं अली नगर में यह आंकड़ा 391 पहुंच गया है।

इन इलाकों की हवा खतरनाक - बुराड़ी- 377, अशोक विहार-371, करणी सिंह शूटिंग रेंज- 333, द्वारका-327, जहांगीरपुरी-396, पुसा- 330


वहीं, राजधानी की आबोहवा से लोगों का जीवन दुश्वार हो चुका है। इसे लेकर शहर के एक साइकिल चालक देव ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "प्रदूषण का स्तर अब बहुत अधिक लग रहा है। सांस लेना मुश्किल हो जाता है, दृश्यता प्रभावित होती है और कभी-कभी सिरदर्द भी होता है।

आईएमडी ने बारिश को लेकर दिया यह अपडेट - इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 11 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी की है। पूरे शहर में सुबह के समय आसमान साफ रहेगा और हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा। दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच देखी जा रही है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले हफ्ते कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रैप-3 को हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि ग्रैप-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए। कब लगाया जाता है ग्रैप-3? - बता दें, जीआरएपी 3 तब लगाया जाता है जब एक्यूआई 400 होता है, लेकिन यह कम एक्यूआई के बावजूद जारी रहता है क्योंकि दिवाली के बाद एक्यूआई में उतार-चढ़ाव दिखाई दे रहा था। यदि हवा की गति धीमी हो जाती है, तो एक्यूआई फिर से बढ़ सकता है, इसलिए जीआरएपी-1 और जीआरएपी-2 को सख्ती से लागू किया जा सकता है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक 'अच्छा', 100 से 200 तक 'मध्यम', 200 से 300 तक 'खराब', 300 से 400 तक 'बहुत खराब' और 400 से 500 या इससे ऊपर को 'गंभीर' माना जाता है।

Next Story