Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Delhi Weather News: दिल्ली में वायु की गुणवत्ता गंभीर हुई, बारिश की कोई आशंका नहीं, पढ़िए पूरी खबर....

yuvraj
6 Nov 2023 4:18 AM GMT
Delhi Weather News: दिल्ली में वायु की गुणवत्ता गंभीर हुई, बारिश की कोई आशंका नहीं, पढ़िए पूरी खबर....
x
दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 'गंभीर' श्रेणी में रहा और अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Delhi Weather News: दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 'गंभीर' श्रेणी में रहा और अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार शाम सात बजे एक्यूआई 448 दर्ज किया गया. दिल्ली के लोगों को सोमवार को भी प्रदूषण से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी के मुताबिक, सोमवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा और शहर में अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली में मौसम की प्रतिकूल स्थितियों और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि के बीच दिल्ली में रविवार को अपराह्न तीन बजे एक्यूआई 463 दर्ज किया गया, जो शनिवार को अपराह्न चार बजे 415 था. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

इससे पहले, केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या के मद्देनजर सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य और प्रदूषण फैलाने वाले ट्रक तथा चार पहिया वाणिज्यिक वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर रविवार को प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया. क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चौथे व अंतिम चरण के तहत अन्य राज्यों से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस-छह मानकों का पालन करने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति है. वहीं, आवश्यक सेवाओं में शामिल वाहनों को इससे छूट दी गई है.

दिल्ली सरकार ने छोटे बच्चों को इस खतरनाक प्रदूषण से बचाने के प्रयास के तहत सभी प्राथमिक विद्यालयों को 10 नवंबर तक बंद करने की भी घोषणा की है. इस बीच, दिल्ली अग्निशमन सेवा ने वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए कई स्थानों पर पानी का छिड़काव करने के लिए दमकल की 12 गाड़ियों को लगाया

Next Story