Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

National Pollution Control Day 2023: आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदुषण नियंत्रण दिवस, जाने महत्व और इतिहास सबकुछ....

yuvraj
2 Dec 2023 6:23 AM GMT
National Pollution Control Day 2023: आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदुषण नियंत्रण दिवस, जाने महत्व और इतिहास सबकुछ....
x
पॉल्यूशन एक ऐसा विषय है जिससे आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग इससे जूझ रहे है, 2 दिसमंबर यानि आज के दिन ही भारत के भोपाल में हुई गैस त्रासदी जे रूप में यद् किया जाता है

National Pollution Control Day 2023: पॉल्यूशन एक ऐसा विषय है जिससे आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग इससे जूझ रहे है, 2 दिसमंबर यानि आज के दिन ही भारत के भोपाल में हुई गैस त्रासदी जे रूप में यद् किया जाता है लोगों को जागरूक करने के लिए 2 दिसंबर को नेशनल पॉल्यूशन नियंत्रण दिवस मनाया जाता हैहर देश के बाईट अपना अपना इतिहास छुपा हुआ है भोपाल में अमेरिकी रासायनिक कंपनी यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयंत्र से जहरीली मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का आबादी वाले इलाके में रिसाव शुरू होने से कम से कम 4,000 लोगों की मौत हो गई इसके बाद, 15,000 से अधिक लोग जहरीली गैस के दुष्प्रभाव से गंभीर रूप से प्रभावित हुए। इस दिन का उद्देश्य लोगों को प्रदूषण के खतरनाक परिणामों के बारे में जागरूक करना है। राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2023 थीम राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2023 का विषय "स्वच्छ और स्वस्थ ग्रह के लिए सतत विकास" है।


राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस उद्धरण - जब वायु प्रदूषण की बात आती है तो सबसे अच्छे परिदृश्य का टेलपाइप फिल्टर या हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक, या शून्य उत्सर्जन कार प्रौद्योगिकी से कोई लेना-देना नहीं है। प्रदूषण को कम करने का तरीका सरल और सरल तरीके से ड्राइविंग को कम करना है।

एली ब्लू - जिस पृथ्वी का हम दुरुपयोग करते हैं और जिन जीवित चीजों को हम मारते हैं, वे अंततः अपना बदला लेंगे; क्योंकि उनकी उपस्थिति का फायदा उठाकर हम अपना भविष्य ख़राब कर रहे हैं।

मरिया मैन्स - आज हम 70 मिलियन टन ग्लोबल-वार्मिंग प्रदूषण पर्यावरण में फेंक रहे हैं, और कल हम और अधिक डालेंगे, और दुनिया भर में कोई प्रभावी प्रतिक्रिया नहीं है। जब तक हम ग्लोबल-वार्मिंग प्रदूषण को तेजी से कम करना शुरू नहीं करते, मुझे लगेगा कि मैं विफल हो गया हूं।


हवा को प्रदूषित करना तब और भी अधिक मूर्खतापूर्ण है जब यह किसी पेड़ के तने या शाखाओं द्वारा जलाई गई आग के माध्यम से किया जाता है। मोकोकोमा मोखोनोआना जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण की कोई सीमा नहीं है, और एंटीबायोटिक प्रतिरोध किसी सीमा का सम्मान नहीं करता है। अफ़्रीका के बैक्टीरिया अमेरिका में लोगों को बीमार कर सकते हैं।


वायु प्रदूषण को कम करने के लिए आप 10 चीजें कर सकते हैं

1. सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, कारपूलिंग का विकल्प चुनें

2. उत्सव के दौरान पटाखों या आतिशबाजी का प्रयोग न करें

3. खुले में कूड़ा जलाने से बचें

4. राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर टिकाऊ नीतियों की वकालत करना

5. सुनिश्चित करें कि आपके वाहन का कार्बन उत्सर्जन कानूनी सीमा के भीतर है, अपने पीयूसी प्रमाणपत्र को अद्यतन रखें।

6. पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित पेंट और सफाई उत्पाद चुनें

7. वनीकरण पहल में भाग लें और शहरी क्षेत्रों में हरित आवरण बनाएं।

8. पर्यावरणीय कारणों के बारे में जागरूकता बढ़ाएँ

9. पर्यावरण-न्याय वकालत और कार्रवाई समूहों का समर्थन करें

10. उन उत्पादों का बहिष्कार करें जो जीवाश्म ईंधन से बने हैं या जिनमें उच्च कार्बन पदचिह्न हैं

Next Story